अपनी बात

सोयाबीन की फलियों में अंकुरण से किसान चिंतित 

Hits: 47
देपालपुर क्षेत्र में  (शैलेष ठाकुर, देपालपुर)। देपालपुर क्षेत्र के किसानों से लगता है प्रकृति नाराज है। गत वर्ष रबी सीजन में चने और अन्य फसलों पर ठंड और मावठों के कहर बरपाने से फसलें प्रभावित हुई थी ..

Read More


नकद लेनदेन पर नियंत्रण से किसानों की बढ़ेगी परेशानी

Hits: 37
इंदौर। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार अपने पिछले कार्यकाल से प्रयत्नशील है। इस वर्ष 2019 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण न..

Read More


हरे चारे का साइलेज विधि द्वारा संरक्षण

Hits: 44
साइलेज बनाना इसे हरे चारे के अचार के रूप में भी जाना जाता है। यह चारे को संरक्षित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। साइलेज अवायवीय स्थिति में उच्च नमी वाली फसलों के नियंत्रित किण्वन का परिणाम है। फस..

Read More


मूंग व उड़द में रोग प्रबंधन

Hits: 47
पत्ती धब्बा रोग  मूंग व उड़द का यह रोग कभी-कभी भारी क्षति महामारी के रूप में देखा जाता है। इस रोग से पौधों की वृद्धि विकास रूक जाती ..

Read More


छोटी तकनीक से मोटी आय

Hits: 84
कृषि में कम लागत की तकनीकी का प्रचार-प्रसार सदियों से किया जाता रहा है, परंतु उस छोटी -छोटी सस्ती तकनीकी का अंगीकरण आज भी अपेक्षा के आंकड़े से दूर है। कृषि उत्पादन में उपलब्धि का आकलन यदि किया जाये तो गेहूं ही एक ऐसा जिन्..

Read More


बढ़ती जीडीपी और सूखती नदियां

Hits: 34
यह खबर आई है कि देश का सकल घरेलू उत्पाद अर्थात् जीडीपी जल्द ही 5 लाख करोड़ डॉलर पहुंच जाएगा, जो खुशी की बात है। इसका मतलब है कि हमारा देश लगभग 350 लाख करोड़ रुपए मूल्य का उत्पादन हर वर्ष करेगा। इस संख्या में इतने शून्य लगेंग..

Read More


प्याज की खेती की ओर किसानों का बढ़ा रुझान

Hits: 96
(राजीव कुशवाह, नागझिरी)। पिछले साल प्याज की खेती में हुए नुकसान के बावजूद हाल ही में प्याज की कीमतों में आए उछाल के कारण किसानों का रुझान प्याज की खेती की ओर फिर बढ़ रहा है। खरगोन क्षेत्र के कई किसान इन दिनों बड़े र..

Read More


औपचारिकता बनकर रह गया कृषि विज्ञान मेला

Hits: 46
इंदौर। गत दिनों इंदौर में जल संरक्षण और संवर्धन को लेकर आयोजित कृषि विज्ञान मेला महज औपचारिकता बनकर रह गया, क्योंकि इस मेले का व्यापक प्रचार नहीं किए जाने से जहां कई अन्य लोग मेले में अपना स्टॉल नहीं लगा सके, वहीं..

Read More


इंदौर जिले में 1392 मृदा नमूनों का परीक्षण और विश्लेषण हुआ

Hits: 54
इंदौर। इंदौर जिले के इंदौर, महू ,सांवेर और देपालपुर ब्लॉक के चुनिंदा चार गांवों में कृषि विभाग द्वारा किसानों के खेतों से 1392 मृदा नमूनों का एकत्रीकरण, विश्लेषण और मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया।  ..

Read More


कपास फसल पर संकट का साया

Hits: 76
अति वर्षा का असर, निमाड़ अंचल में इंदौर। सफेद सोना (कपास) उपजाने वाले निमाड़ अंचल में इस साल ज्यादा बारिश होने से कपास की फसल पर संकट का साया मंडरा रहा है। खरगोन-खंडवा और धार जिले के चुनिंदा किस..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles