अपनी बात

बागवानी-अधिक आय के लिए फलों, सब्जियों और फूलों की खेती

Hits: 11
किसानों के लिए स्कीम, सहायता, सुविधा कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार, किसानों के लाभार्थ विभिन्न योजनाओं और क..

Read More


उत्पादकता में वृद्धि एक अच्छा संकेत

Hits: 44
  देश की आर्थिक व्यवस्था में कृषि का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है। देश की वर्ष 2011 में की गई जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या के 54.6 प्रतिशत लोग कृषि व्यवसाय से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप ..

Read More


खेती - किसानी की दुर्दशा

Hits: 66
..... 'खेत-किसान' ... दुर्दशा का पोस्टमार्टम -- अब और कितना-- कब तक ??? !!... ताज्जुब है अभी भी इस बात पर चर्चा हो रही है,और कारण तलाशे जा रहे हैं कि खेती- किसानी और किसान की बदहाली एवं उसकी यह दुर्दशा..क्या है, क्यों है ??? ...समिटों में,..

Read More


फसलों के अवशेषों का समुचित प्रबंधन

Hits: 47
पादप अवशेषों को भूमि में मिलाने के लाभ एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन के घटक के रूप में फसल अवशेष भी अहम योगदान प्रदान करता है। फलस्वरूप मृदा में कार्बनिक पदार्थ की बढ़ोत्तरी से मृदा जीवाणुओं की क्र..

Read More


धनिया उगायें, लाभ कमायें

Hits: 51
मिट्टी एवं जलवायु धनिया के लिए दोमट, मटियार या कछारी भूमि जिसमें पर्याप्त मात्रा में जीवांश और अच्छी जल धारण की क्षमता हो, उपयुक्त होती है। भूमि में जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। मिट्टी क..

Read More


बिरगोदा में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

Hits: 41
(शैलेष ठाकुर)   देपालपुर। विकासखंड के ग्राम बिरगोदा में गत दिनों कृषि विज्ञान केंद्र और कोरोमंडल इंटरनेशनल कम्पनी के संयुक्त तत्वावधान में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस आयोज..

Read More


देपालपुर से प्रदेश में काले गेहूं की खेती की शुरुआत

Hits: 38
(जे.पी. नागर) इंदौर। प्रदेश में पहली बार काले गेहूं की खेती आरम्भ करने का श्रेय इंदौर जिले के दो किसानों को जाता है। मोहाली के नेशनल एग्री फ़ूड बायोटेक्नालॉजी इंस्टीट्यूट (नाबी) में रिसर्च कि..

Read More


कृषि में सांख्यिकी एवं कम्प्यूटर का उपयोग

Hits: 77
 कृषि प्रयोग सांख्यिकीय विधियों और प्रक्रियाओं पर आधारित हैं जो मानदंडों का अनुमान लगाने और पूर्वानुमानों का परीक्षण करने में सहायक हैं। कृषि गतिविधियों की कई शाखाओं में उत्पन्न होने वाली विभिन्न समस्याओं को हल क..

Read More


मध्यप्रदेश में कृषि पर्यटन की जरूरत

Hits: 110
वर्तमान परिस्थितियों में जहां कई परम्पराएं संग्रहालयों में सिमटी दिखाई देती हैं वहीं कृषि से जुड़े कई रीति-रिवाज भी अब यदा- कदा ही दिखाई देते हैं। गोबर से लिपा आंगन, मेमने का दूध पीने वाला तरीका कई आधुनिक और शहरी युवाओ..

Read More


हिमालय पर्यावरण सेवाओं की अनदेखी

Hits: 106
भारत के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल (32,87263 वर्ग किमी) में से 16.3 प्रतिशत (5,37,43 वर्ग किमी) में फैले 11 हिमालयी राज्यों में अभी तक 45.2 प्रतिशत क्षेत्र में जंगल मौजूद है। देश में केवल 22 प्रतिशत भू-भाग में ही जंगल है, जो स्वस्थ पर्यावरण मानक 3..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles