अपनी बात

आशायें, नये कृषि मंत्री से

Hits: 73
मध्य प्रदेश को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि प्रदेश के सांसद को पहली बार कृषि मंत्रालय संभालने का अवसर प्राप्त हुआ है। 17वीं लोकसभा के निर्वाचन के बाद मोदी सरकार के मंत्रिमण्डल में श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि एवं ग्..

Read More


किसानों ने मूँग फसल का निरीक्षण किया

Hits: 76
होशंगाबाद जिले के निवारी ग्राम शोभापुर में उप संचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह, सहायक संचालक श्री जे.एल. कासदे, एसडीओ कृषि श्री व्ही.एस. रघुवंशी, एसएडीओ सोहागपुर श्री आरपी अटारे एवं किसानों ने मूँग फसल का निरीक्ष..

Read More


किसान को फसल लागत का डेढ़ गुना मिलना ही चाहिए

Hits: 113
मध्यप्रदेश तथा अन्य प्रदेशों के किसान एक बार फिर आन्दोलन की राह पर चल पड़े हैं। किसानों के दो संगठनों ने अलग-अलग समय पर आंदोलन करने की घोषणा की है। भारतीय किसान यूनियन 29 से 31 मई तक तथा राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन 1 से 5 जून ..

Read More


बीज उद्योग एवं बीज अभिलेख रिकॉर्ड

Hits: 90
रिकॉर्ड बनाने के लाभ  (क) रिकॉर्ड बनाने से आत्मविश्वास बढ़ता है और कार्य पद्धति में मौलिकता झलकती है। (ख) बीज निरीक्षक, कृषक, बीज विक्रेता से विवाद होने की स्थिति में विधिक मामलों में साक्ष्य के ..

Read More


मानसून का इंतजार, किसान-विक्रेता बेकरार

Hits: 255
इंदौर। प्रदेश के किसानों को खरीफ फसल के लिए मानसून का बेसब्री से इंतजार है। जबकि खाद - बीज विक्रेताओं की स्थिति भिन्न है। निमाड़ क्षेत्र के दुकानदार व्यस्त हैं, तो मालवा क्षेत्र में फिलहाल माहौल सुस्त है। यह खुल..

Read More


खरीफ बुआई उन्नत कृषि यंत्रों का उपयोग एवं रखरखाव

Hits: 102
बीज उर्वरक बुआई यंत्र  पशु चालित बीज यंत्र उर्वरक बुवाई यंत्र (ड्रिल) - इस यंत्र द्वारा 3-4 कतारों में एक साथ बुआई की जा सकती है। कतारों के मध्य की दूरी को आवश्यकतानुसार बदला जा सकता है। इस यंत्..

Read More


दलहन उत्पादकता में सुधार जरूरी

Hits: 105
कृषि विश्वविद्यालय उपज बढ़ाने के अनुसंधानों में तेजी लायें  हैदराबाद। उपराष्ट्रपति श्री एम वैंकया नायडू ने आत्मनिर्भरता अर्जित करने के लिए दलहन का रकबा और उत्पादकता बढ़ाने की अपील की है..

Read More


प्रदेश में संभागीय बैठकें 31 मई से

Hits: 110
भोपाल। रबी 2018-19 की समीक्षा एवं खरीफ 2019 के कार्यक्रम निर्धारण के लिए संभागीय बैठकें कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में 31 मई से प्रारंभ होगी। जानकारी के मुताबिक बैठक दो सत्रों में..

Read More


ड्रिप सिंचाई के लाभ और नुकसान

Hits: 755
कृषि में मृदा के बाद सबसे महत्वपूर्ण कारक है सिंचाई का जल। आमजन यह तो जानते है कि जल ही जीवन है लेकिन उसके उचित उपयोग के प्रबंधन पर वो ध्यान नहीं देते हैं। हम सभी जानते हैं कि जल प्रकृति की अनुपम उपहार है लेकिन उसके उपयोग ..

Read More


गर्मियों से ही शुरू करें पौध संरक्षण

Hits: 231
ग्रीष्मकाल से ही यदि कृषक समझ जाये और पौध व्याधियों के कारकों को नष्ट करने का प्रयास सतत शुरू करें तो भविष्य की खेती में कीट/रोगों के आक्रमण के जोखिम को काफी हद तक क्षति सीमा के भीतर ही रखा जा सकता है। अनेकों कवक एवं कीटो..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles