अपनी बात

पश्चिम निमाड़ में फॉल आर्मी वर्म ने किसानों की नींद उड़ाई

Hits: 115
(राजीव कुशवाह, नागझिरी)। पश्चिम निमाड़ (खरगोन) क्षेत्र में इस वर्ष खरीफ सीजन में लगाई मक्का एवं अन्य फसलों पर फॉल आर्मी वर्म की इल्लियों के प्रकोप और खरपतवार ने किसानों की नींद उड़ा दी है। लगातार बारिश से फसलों पर ..

Read More


सबकी सहमति से इंदौर में बनेगी नई अनाज मंडी श्री यादव

Hits: 78
इंदौर। छावनी स्थित इंदौर अनाज और तिलहन मंडी अब छोटी पडऩे लगी है, इसके विस्तार की जरूरत है। इसलिए इसे अब शहर के बाहर ले जाकर  इसका विस्तार और उन्नयन किया जायेगा। सबकी सहमति से नई अनाज मंडी का निर्माण किया जायेगा। ..

Read More


अमरुद की खेती

Hits: 99
जलवायु और भूमि अमरूद के लिए समशीतोष्ण जलवायु अच्छी मानी जाती है इसकी खेती गर्म तथा शुष्क व ठंडी हवा चलने वाले तथा कम या ज्यादा वर्षा वाले क्षेत्रों में भी अच्छी तरह से की जा सकती है अमरूद की खेती लग..

Read More


किसान देश में क्यों घटे ?

Hits: 192
कृषि प्रधान भारत में खेती करने वालों की संख्या घटती जा रही है। सरकार ने गत सप्ताह संसद में देश में कृषकों की गिनती बताते हुए स्वीकार किया कि 2001 में किसानों की संख्या 127.3 मिलियन थी, वहीं 2011 में घटकर 118.8 मिलियन रह गई है। देश के ..

Read More


जल संचय ही जल निर्माण

Hits: 116
वर्षा जल संचयन तकनीकों का उपयोग हमारे देश व राज्य के लिए प्रत्यक्ष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह नगरपालिका और सार्वजनिक जल आपूर्ति की मांग को कम करता है साथ ही यह वर्षा जल अपवाह, मृदाक्षरण और सतह जल के सम्मिश्रण को भी कम क..

Read More


अडवांटा के ग्लोबल सीईओ श्री भूपेन दुबे से भेंट

Hits: 74
नई दिल्ली में अडवांटा के ग्लोबल सीईओ श्री भूपेन दुबे से भेंट करते हुए कृषक जगत के संचालक निमिष गंगराड़े। श्री दुबे के नेतृत्व में विश्व में शिखर पर अडवांटा ने वैश्विक बीज व्यापार में क्रांति की है। ..

Read More


जीवन में कम से कम एक पौधा जरूर लगायें श्रीमती बिसेन

Hits: 61
सावन मास में कृषि नगर महिला मंडल ने किया वृक्षारोपण जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय स्थित जवाहर क्रीड़ागन में श्रीमती आशा बिसेन के मुख्यातिथ्य में कृषि नगर महिला मंडल द्वारा सा..

Read More


कृषि उद्यमिता एक विचारणीय विषय

Hits: 142
कृषि सेवा प्रदायक ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कृषकों की आवश्यकताओं, खाद्य सुरक्षा की उपलब्धता, गरीबी उन्मूलन एवं जोखिम, अनिश्चितता संबंधी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। यह कुछ क्रांतिक क्षेत्रों जैसे प्राकृतिक संसाधनो..

Read More


मिट्टी परीक्षण करवाएं फसलोत्पादन बढ़ाएं

Hits: 125
मिट्टी परीक्षण क्या है ? - खेत की मिट्टी में पौधों की समुचित वृद्धि एवं विकास हेतु आवश्यक पोषक तत्वों की उपलब्ध मात्राओं का रसायनिक परीक्षणों द्वारा आकलन करना, साथ ही विभिन्न मृदा विकार जैसे मृदा - लवणीयता, क्षारी..

Read More


सोयाबीन से खरपतवार कैसे हटायें

Hits: 160
सोयाबीन की फसल के प्रमुख खरपवातर सोयाबीन फसल में उगने वाले खरपतवारों को मुख्यत: तीन श्रेणी में विभाजित किया जा सकता है।  (क)    चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार: इस प्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles