आईटीसी 59 एकड़ में लगाएगी प्लांट

Share On :

itc-will-set-up-a-plant-on-59-acres

700 करोड़ के निवेश से बनेगा आलू चिप्स, आटा नूडल्स और पास्ता

भोपाल। आईटीसी कंपनी सीहोर के बडिय़ाखेड़ा में 700 करोड़ का निवेश करने जा रही है। राज्य सरकार ने 25 फीसदी बाजार दर पर कंपनी को 59 एकड़ जमीन दे दी है। पहले चरण में आईटीसी आलू चिप्स बनाएगी, फिर आटा, नूडल व पास्ता और फिर बिस्कुट के साथ लॉजिस्टिक के क्षेत्र में आगे बढ़ेगी। गत दिनों निवेश संवर्धन के लिए बनाई गई कैबिनेट कमेटी की बैठक में कंपनी को विशेष पैकेज भी मंजूर कर दिया है। आईटीसी के सीईओ श्री संजीव पुरी ने मैग्नीफिसेंट एमपी में इसकी घोषणा की थी। आईटीसी को विशेष पैकेज के तहत प्लांट और मशीनरी पर 40 फीसदी प्रोत्साहन राशि, जो चौथे वर्ष से 10वें साल तक किश्तों में मिलेगी। बिजली 5 रु. प्रति यूनिट की दर से 5 साल तक दी जाएगी। साथ ही बिजली पर प्रति यूनिट 65 पैसे की छूट मिलेगी। 

आईटीसी सीहोर के शरबती गेहूं का उपयोग कर सकती है। फिलहाल वह म.प्र. में करीब 1 लाख टन गेहूं और 5 लाख टन सोयाबीन खरीदती है।

ज्ञातव्य है कि आईटीसी के सीईओ श्री चितरंजन दर ने मैग्नीफिसेंट एम.पी. में कहा था कि मध्यप्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं। प्रदेश में पैकेज्ड फूड में व्यापक अवसर है। मसाला उद्योग, डिहाइड्रेड ऑनियन, टमाटर प्यूरी, फलों के जूस आदि उद्योगों के अनुकूल व्यवस्थाएँ हैं। उन्होंने कहा कि एम.पी. में निवेश का उचित समय अभी है। सीईओ श्री दर ने कहा कि 'मैं सरकार के सहयोगात्मक रवैये से बहुत संतुष्ट हूँ। पहली बार ऐसा हो रहा है कि सरकार अति सक्रियता से निवेश हेतु कार्यों को पूरा कर रही है।'
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles