रिलायंस फाउंडेशन से मिला लाभ

Share On :

benefit-from-reliance-foundation

जबलपुर। सीमित संसाधन एवं कम जोत वाले कृषक परंपरागत तरीकों से खेती कर अपनी आजीविका चलाने का प्रयास करते हैं। जानकारी के आभाव में वे इसी तरीके से खेती करते है भरपूर मेहनत के बाद भी उन्हें उपयुक्त उत्पादन नहीं मिल पाता। रिलायंस फाउंडेशन ऐसे ही किसानों तक अपनी पहुंच बना कर उन्हें नई तकनीक की जानकारी देकर उनका जीवन स्तर सुधारने का प्रयास करता है। रिलायंस फाउंडेशन यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे टोल फ्री नं., रेडियो कार्यक्रम, समाचार पत्रों तथा मैदानी कार्यक्रमों के द्वारा किसानों तक पहुंचाता है। जिससे अनेक किसान लाभान्वित होते हैं।

जबलपुर जिले के ग्राम प्रतापपुर के ऐसे ही एक किसान श्री श्यामलाल कुशवाह ने भी रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से अपनी फसल का लगभग 30 प्रतिशत अधिक उत्पादन लिया, जिससे उन्हें 75000 की अतिरिक्त आमदनी हुई।

श्री कुशवाह ने बताया कि उनके पास कुल 8 एकड़ भूमि है, जिसमें से वे 2 एकड़ में सब्जी उत्पादन लेते हैं एवं शेष भूमि में वे गेहूं, धान, उड़द, मूंग व चना आदि फसलें लगाते हैं। लेकिन उगटा रोग के कारण उचित उत्पादन नहीं मिल पाता था। रिलायंस फाउंडेशन के प्लांट क्लीनिक कार्यक्रम कृषि वैज्ञानिक डॉ. आर.एस. शर्मा तथा रेडियो कार्यक्रम किसान संदेश से मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने 3 किलो ट्रायकोडरमा पावडर को गोबर के बड़े ढेर में तैयार करके 2 एकड़ भूमि में डाला। इसी भूमि में उन्होंने मूली, भिण्डी एवं बैंगन की फसल लगाई। परिणामत: उन्हें गत वर्षों की तुलना में अधिक उत्पादन मिला। श्री कुशवाह कहते हैं कि अब वे नियमित रूप से किसान संदेश कार्यक्रम सुनते हैं और रिलायंस फाउंडेशन के संपर्क में रहते हैं। जिससे मिली नवीनतम जानकारी वे अन्य किसानों के साथ भी बांटते हैं।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles