इन्सेक्टिसाइड्स का नया उत्पाद 'कुनौची'

Share On :

insecticides-new-product-kunouchi

इंदौर। भारत की अग्रणी कम्पनी इन्सेक्टिसाइड्स इंडिया लि. ने अपना नया उत्पाद कुनौची लांच किया। मकडिय़ों को नियंत्रित करने वाले इस नए उत्पाद का आविष्कार सहयोगी कम्पनी निसान केमिकल कार्पोरेशन जापान ने किया है। इस कार्यक्रम में इन्सेक्टिसाइड्स इंडिया के एमडी श्री राजेश अग्रवाल, निसान एग्रोटेक इंडिया प्रा.लि.के एमडी डॉ. आर के.यादव, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट श्री पीसी पब्बी, निसान से श्री हिरतो कात्सुनो सेन और श्री योशीहिदे मसजावा सेन, जीएम मार्केट डेवलपमेंट श्री संजय सिंह, कोमल चौधरी आदि मौजूद थे।

अग्रणी कम्पनी

इन्सेक्टिसाइड्स इंडिया लि. देश की स्थापित कम्पनी है, जिसके 110 से भी ज्यादा उत्पाद बाजार में चल रहे हैं। विभिन्न फसलों में लोकप्रिय अपने उत्पादों हकामा, पल्सर, सोफिया आदि का जिक्र कर कहा कि देश में हमारे 4 हजार डिस्ट्रीब्यूटर और 50 हजार रिटेलर हैं। जबकि मप्र में 400 डिस्ट्रीब्यूटर और 500 रिटेलर हैं। 1200 करोड़ की सेल है। 

श्री राजेश अग्रवाल

श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि नई तकनीक के जरिए किसानों को उच्च किस्म के उत्पाद मिले यही हमारा उद्देश्य है। 

आर.एंड डी. के लिए विभिन्न केंद्र खोल रखे हैं, जिनकी अलग थीम है। नए फार्मुलेशन पर भी काम चल रहा है। दो टेक्निकल प्लांट और पांच फार्मुलेशन प्लांट हैं। आम किसान को उसकी पहुँच में उत्पाद मिले यह हमारी कोशिश है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार एग्रोकेमिकल्स का 500  ग्राम/एकड़ से भी कम उपयोग हो रहा है। निसान कम्पनी के साथ 2012  से भागीदार हैं। नए उत्पाद कुनौची की तारीफ कर कहा कि यह अंडे, लार्वा और एडल्ट तीनों का खात्मा करता है। 6  घंटे में कार्रवाई शुरू हो जाती है। इससे किसानों को लम्बी अवधि तक प्रभावी नियंत्रण मिलता है।

कुनौची की विशेषता

कुनौची मकड़ीनाशक उत्पाद है। मकड़ी मिर्च के  पौधों का रस चूस कर उसकी प्रकाश संश्लेषण को बाधित करती है। जिससे पत्ते सूख जाते है, फल कम लगते हैं और पैदावार कम होती है। इसका सही समाधान कुनौची है, जो पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह सेब में स्पाटेड लाल मकड़ी पर भी  प्रभावी है। 

एमडी डॉ. आर के.यादव ने बताया कि निसान केमिकल कार्पोरेशन 1887 में स्थापित हुई जो सिर्फ रिसर्च का ही काम कर इस पर तगड़ा खर्च करती है। यह जापान की पहली फर्टिलाइजर कम्पनी है जो दवाइयां और अन्य केमिकल बनाती है। निसान केमिकल कार्पोरेशन किसानों के लिए नवीनतम उत्पाद लाने के लिए  प्रतिबद्ध है। कुनौची की 80 से 120  मिलीलीटर की मात्रा 150 से 200 लीटर पानी में मिलाकर उपयोग करने से एक एकड़ क्षेत्र को कवर किया जा सकता है। श्री पी.सी. पब्बी ने कहा कि हम नए प्रौद्योगिकी उत्पाद लाने के लिए उत्साहित हैं। इस साल 8-10 नए उत्पाद लांच करेंगे। आभार प्रदर्शन मार्केटिंग हेड श्री शिशिर चंद्रा ने किया।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles