इफको द्वारा सहकारी समिति प्रबंधक प्रशिक्षण

Share On :

cooperative-society-manager-training-by-iffco

शिवपुरी। सहकारी उर्वरक संस्था इफको के तत्वावधान में कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग के सहयोग से जिला शिवपुरी में सहकारी कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन इफको ई बाजार शिवपुरी में श्री एस.व्ही सिंह उप महाप्रबन्धक इफको ग्वालियर के मुख्य आतिथ्य में किया गया। 

कार्यक्रम में सहकारी बैंक के शाखा प्रबन्धक तथा समिति प्रबन्धकों ने भाग लिया। कार्यक्रम में श्री आर.के. महोलिया क्षेत्रीय अधिकारी इफको ने बताया कि पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से उर्वरक का विक्रय भारत सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। निजी तथा सहकारी उर्वरक विक्रेताओं को उर्वरक का विक्रय पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से किया जाना है, जिसके लिए पी.ओ.एस. मशीनें इफको द्वारा सभी विक्रेताओं को दी जा चुकी हैं। उन्होंने समिति प्रबन्धकों को पी.ओ.एस. के माध्यम से उर्वरक विक्रय की प्रक्रिया समझाई।

श्री एस.व्ही. सिंह उप महाप्रबन्धक इफको ग्वालियर ने इफको संकट हरण बीमा योजना के बारे में बताया कि किसान के द्वारा इफको का खाद समिति से खरीदने पर एक बोरी खाद पर 4000 रुपये का दुर्घटना बीमा स्वत: ही हो जाता है एवं इसकी अधिकतम सीमा 25 बोरी यानी 10000 लाख रुपये की है। यदि किसी किसान का कोई 50 प्रतिशत भाग क्षतिग्रस्त होता है तो वह 50 प्रतिशत बीमा राशि लेने का हकदार होता है।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles