पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट

Share On :

portable-vermi-compost

पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट केंचुआ खाद तैयार करने की एक सस्ती एवं सरल तकनीक है। इस तकनीक में केंचुआ खाद की पक्की इकाई नहीं बनाना पड़ता। केंचुआ खाद को किसी भी स्थान पर सीमेंट की फ्रेम के द्वारा निर्मित टांके में तैयार किया जाता है। इसकी कुल लागत 2500 से 3000 रू. प्रति इकाई आती है। जिन किसानों के पास जमीन कम है वे पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट इकाई का उपयोग कर के केंचुआ खाद तैयार कर सकते हैं तथा खाद तैयार होने के बाद उसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी ले जाया जा सकता है। केंचुआ कृषकों का मित्र एवं भूमि की आंत कहा जाता है। यह सेन्द्रिय पदार्थ, ह्यूमस व मिट्टी को एक सार करके जमीन के अन्दर अन्य परतों में फैलाता है। इससे जमीन पोली होती है व हवा का आवागमन बढ़ जाता है तथा जलधारण क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। केंचुओं के पेट में जो रसायनिक क्रिया व सूक्ष्म जीवाणुओं की क्रिया होती है उससे भूमि में पाये जाने वाले नत्रजन, स्फुर, पोटाश एवं अन्य सूक्ष्म तत्वों की उपलब्धता बढ़ती है। वर्मी कम्पोस्ट में बदबू नहीं होती है। मक्खी एवं मच्छर नहीं बढ़ते हैं तथा वातावरण प्रदूषित नहीं होता है। तापमान नियंत्रित रहने से जीवाणु क्रियाशील तथा सक्रिय रहते हैं। पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट डेढ़ से दो माह के अन्दर तैयार हो जाता है। इसमें 2.5-3 प्रतिशत स्फुर तथा 1.5-2 प्रतिशत पोटाश पाया जाता है। 

पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट का माप 223 सें.मी. लम्बा, 107.2 से.मी. चौड़ा और 40 से.मी. ऊँचा होता है। इसमें सीमेंट की पतली फ्रेम बनाई जाती है जिसकी मोटाई लगभग 5-6  से.मी. होती है। इन फ्रेमों को आपस में लोहे के कीले के द्वारा जोड़ा जाता है। 

पोर्टेबल वर्मी कम्पोस्ट के लिये सामाग्री: 

केंचुए    2 किग्रा
गोबर    1500 से 2000 किग्रा
सूखी छनी मिट्टी 15 से 20 किग्रा
पानी           500 से 600 लीटर 
रेत     25 से 30 किग्रा

पोर्टेबल केंचुआ खाद भरने की विधि: 

  • लोहे की सभी फ्रेम को निश्चित माप में जोड़ा जाये तथा उसमें निचली परत पर सूखी छनी हुई मिट्टी डाल दी जाये, इसके ऊपर एक इंच मोटी रेत की परत बिछायी जाये। इस परत के ऊपर 2 से 3 इंच सड़ी हुई गोबर की खाद डालें। 
  • इस प्रकार टांके को भरें एवं 8 से 10 दिन बाद इसमें 2 किलो केंचुओ को टांके में डाल दें। तथा इस भरे हुए पोर्टेबल केंचुए खाद इकाई में नमी के लिये हजारे से पानी डालें। केंचुआ खाद इकाई में तापमान 25 से 30 डिग्री होना चाहिए। 
  • इसी प्रकार 30 दिन बाद इस खाद को पलट दें। 
  • इस प्रकार पोर्टेबल केंचुआ खाद 40 से 50 दिन के अंदर पक कर तैयार हो जाएगी। इस यूनिट की लागत प्रति इकाई 2500 से 3000 रू. है, जो कि अन्य केंचुआ खाद इकाईयों की अपेक्षा बहुत कम है। एक टांके से एक महीने में लगभग 3 क्विंटल केंचुआ खाद प्राप्त होती है। एक क्विंटल खाद का मूल्य 550 रू. है। एक किलो केंचुए का मूल्य 200-250 रू. है। 

पोर्टेबल केंचुआ खाद के लाभ:

  • इस तकनीक के द्वारा सस्ते एवं सरल तरीके से केंचुआ खाद तैयार की जा  सकती है।  द्य आवश्यकता के अनुसार इसको कहीं भी ले जा सकते हैं। 
  • इसकी कीमत 2500-3000 रू. प्रति यूनिट है। द्य बरसात के मौसम में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। 
  • जो किसान पक्की केंचुआ खाद इकाई नहीं बना सकते वे इसका उपयोग कर सकते हैं।  
  • इस विधि से कम समय में अच्छी केंचुआ खाद तैयार हो जाती है। 
Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles