किसानोंं को उर्वरक उपयोग का सही ज्ञान भी दें : प्रो. राव

Share On :

provide-accurate-knowledge-of-fertilizer-use-to-farmers

बीज विक्रेताओं के तकनीकी प्रशिक्षण पर डिप्लोमा कोर्स का शुभारंभ

ग्वालियर। किसानों को उर्वरकों का सही और संतुलित उपयोग सिखलाने की जिम्मेदारी अब बीज एवं खाद विक्रेताओं को दी जा रही है। इसी उद्देश्य से कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र ग्वालियर में गत दिनों कुलपति प्रो. एस. के. राव ने बीज विक्रेताओं के एक वर्षीय तकनीकी प्रशिक्षण डिप्लोमा कोर्स का शुभारंभ किया। 

शुभारंभ अवसर पर कुलपति प्रो. राव ने कहा कि आप सभी बीज एवं खाद विक्रेता किसानों से निरंतर संपर्क में रहते हैं। ऐसे में आप किसानों को फसलों में उर्वरकों के सही और संतुलित उपयोग के लिए उन्हें प्रेरित करेें। वर्तमान में मिलावट के मामलों में लगातार कड़ी कानूनन कार्रवाई हो रही है इसलिए हमेशा मानक बीज और खाद किसानों को बेचें जिससे फसल का गुणवत्तापूर्ण उत्पादन होकर वो समाज के लिए अधिक उपयोगी हो। किसानों को भी इन सबकी सही जानकारी दें।

निदेशक विस्तार सेवाएं डॉ. आर. एन. एस. बनाफर ने सभी प्रशिक्षार्थियों से नियमित उपस्थिति का आहवान किया। कार्यक्रम को कृषि विभाग की आत्मा परियोजना के संचालक एस. एल. जौनवार, अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय डॉ. एस. के वर्मा एवं प्रमुख वैज्ञानिक कृषि केन्द्र डॉ. राजसिंह कुशवाह ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर संचालन डॉ. रुपेन्द्र सिंह ने किया एवं आभार डॉ. एस. के. सिंह ने जताया। 
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles