उद्यानिकी विभाग द्वारा किसान बैठक आयोजित

Share On :

farmers-meeting-organized-by-horticulture-department

इंदौर। गत दिनों जिला मुख्यालय हरदा में उद्यानिकी विभाग द्वारा किसान बैठक आयोजित की गई। जिसमें उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एम कालीदुरई एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के अलावा जैन इरिगेशन कम्पनी (जलगांव) से आए सीनियर एग्रोनॉमिस्ट डॉ. राजेश कुमार, सीनियर मैनेजर श्री वी.वी. डांगरिकर, रीजनल ऑफिसर श्री सौरभ सक्सेना सहित करीब सौ प्रगतिशील किसान मौजूद थे।

इस बैठक में उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एम कालीदुरई ने किसानों को आम की बागवानी से संबंधित जानकारी के साथ ही बीमारियों की रोकथाम के तरीके भी बताए। उद्यानिकी आयुक्त यह जानकर प्रसन्न हुए कि बैठक में मौजूद अधिकांश किसान जैन इरिगेशन के जलगांव स्थित संयंत्र और फार्म का अवलोकन कर चुके हैं। आयुक्त ने हरदा में न्यूनतम 400 एकड़ में आम का बाग लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया। जिस पर सभी उद्यान अधिकारियों ने सहयोग करने का निश्चय किया। वहीं आयुक्त ने बैठक पश्चात विभागीय अधिकारियों के साथ जिला नर्सरी के निरीक्षण के दौरान 10 एकड़ में उच्च घनत्व विधि से ड्रिप सहित आम का प्रदर्शन बाग लगाने के निर्देश दिए। इस बैठक में संयुक्त संचालक उद्यानिकी, उप संचालक उद्यानिकी हरदा, होशंगाबाद , बैतूल सहित  संभाग के सभी जिला उद्यान एवं ग्राम उद्यान अधिकारी उपस्थित थे।

डॉ. राजेश कुमार ने किसानों को आम की फसल को उच्च घनत्व पद्धति से लगाने की विधि बताते हुए टिश्यू कल्चर के बारे में बताया और आम की फसल से कम समय में अतिरिक्त आय लेने की जानकारी भी दी। श्री डांगरिकर ने जैन इरिगेशन के आगामी प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि कोकाकोला कम्पनी जैन इरिगेशन के किसानों द्वारा तैयार किए गए आमों को खरीदने का अनुबंध करेगी और आम के रस को कंपनी संयत्र में प्रसंस्करित कर बाजार में उपलब्ध कराएगी।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles