नौ दिवसीय जर्मनी / नीदरलैंड यात्रा नवम्बर में 

Share On :

nine-day-germany-netherlands-tour-in-november

इंदौर । कृषि पर्यटन श्रृंखला की अगली कड़ी में कृषक जगत के नेतृत्व में आगामी नवंबर माह के पहले सप्ताह में जर्मनी और नीदरलैंड की नौ दिवसीय यात्रा आयोजित की गई है.इस यात्रा के दौरान जर्मनी में कृषि यंत्रों पर आधारित विश्व प्रसिद्ध एग्री टेक्निका प्रदर्शनी,फूलों की खेती पर आधारित प्रसिद्ध आईएफटीएफ प्रदर्शनी के अवलोकन के साथ ही उद्यानिकी फसलों पर आधारित संरक्षित खेती के भ्रमण का कार्यक्रम भी शामिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक दो साल में एक बार आयोजित होने वाली 7 दिवसीय एग्री टेक्निका प्रदर्शनी में पिछली बार 52  देशों के 2800 स्टाल 23 हॉल में लगे थे, जिनका 4 लाख 58 हजार से अधिक लोगों ने भ्रमण किया था। इस वर्ष यह प्रदर्शनी जर्मनी के हेनोवर शहर में 10 -16 नवंबर तक आयोजित होगी. विश्व की इस सबसे बड़ी प्रदर्शनी में छोटे -छोटे यंत्रों से लेकर बड़े -बड़े ट्रैक्टर और कृषि यंत्रों का प्रत्यक्ष प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं फूलों की खेती वाली आईएफटीएफ प्रदर्शनी 6 -8 नवंबर को नीदरलैंड के विज फ्यूज़ेन नामक स्थान पर आयोजित होगी। इस विदेश यात्रा में एम्स्टर्डम,रोटर डैम के साथ ही  नीदरलैंड के प्रसिद्ध मडुरोडम विंड मिल,चीज़ फ़ार्म और जर्मनी के प्रसिद्ध शहर कोलोन का भ्रमण भी कराया जाएगा। यह यात्रा ६ नवंबर को दिल्ली से प्रस्थान करेगी।

बता दें कि कृषक जगत कृषि पर्यटन यात्रा के तहत अपने पाठकों को समय -समय पर विदेशी धरतियों पर कई सफल यात्राएं करा चुका है। स्मरण रहे कि कृषक जगत अब तक 6 बार इजराइल, 3 बार चाइना, 1 -1 बार हॉलैंड, टर्की,थाईलैंड और जॉर्डन की यात्राओं का आयोजन कर चुका है। इच्छुक कृषि यंत्र निर्माता/ विक्रेता,पुष्प उत्पादक एवं उद्यानिकी क्षेत्र के प्रगतिशील कृषक इस यात्रा का लाभ ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें - मो. 9826021837.

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles