दलहन उत्पादन को विस्तार देने कृषि विश्वविद्यालय और संस्थाओं की संयुक्त पहल

Share On :

combined-initiative-of-agricultural-university-and-institutions-to-extend-pulses-production

ग्वालियर। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ने मप्र में दलहनों के विकास, विस्तार, गुणवत्ता, अधिक उत्पादकता एवं उसके विपणन व व्यापार को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड पर काम का निर्णय लिया हैै। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. के. राव ने इसके लिए गतदिनों कमटन फार्म टेक प्रायवेट लिमिटेड नई दिल्ली एवं भोपाल के मध्यभारत कन्सोरशियम ऑफ फार्मर प्रड्यूसर कंपनी लिमिटेड के साथ एक एमओयू साइन किया। इस एमओयू के पालन में तीनों संस्थान मप्र में गुणवत्तापूर्ण दलहन उत्पादन के लक्ष्य को पाने एवं उससे किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में मिलकर काम करेंगे।

एमओयू साइन से पहले राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित बैठक में प्रोजेक्ट को लेकर विस्तार से चर्चा एवं पॉवरपाइंट प्रजेन्टेशन हुआ। बैठक में निदेशक अनुसंधान डॉ. एम. पी. जैन ने दोनों संस्थानों के प्रतिनिधियों को कृषि विश्वविद्यालय की अनुसंधान एवं विस्तार गतिविधियों के बारे में बताया। इस क्रम में आरएके कृषि महाविद्यालय सीहोर के प्रमुख कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम. यासीन एवं डॉ. डी. आर. सक्सेना ने प्रदेश एवं देश में दलहनों की स्थिति, चल रहे अनुसंधान कार्य एवं उत्पादकता बढ़ाने के विभिन्न पहलुओं पर अपना प्रस्तुतिकरण देकर मप्र में दलहनों के उत्पादन में वृद्धि की संभावनाओं के बारे में बताया। एमओयू साइन करने वाले प्रतिनिधि एवं पूर्व प्रमुख सचिव कृषि डॉ. प्रवेश शर्मा एवं श्री योगेश द्विवेदी ने किसानों एवं एनजीओ के सहयोग से दलहन विकास, विपणन एवं व्यापार की बेहतर संभावनाओं के बारे में बताया एवं कहा कि इस एमओयू पर काम करते हुए मप्र में दलहन उत्पादन, विकास एवं बीजों की उपलब्धता में सुधार होने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुदृढ़ता आएगी। 

कुलपति प्रो. राव ने इस एमओयू को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मप्र में दलहन उत्पादन में गुणवत्तापूर्ण वृद्धि, सुनियोजित ब्राडिंग व मार्केटिंग से किसानों की आमदनी में इजाफा होगा। संचालन डॉ. एस. सी. श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर निदेशक शिक्षण डॉ. ए. के. सिंह. कुलसचिव डी. एल. कोरी. डॉ. एस.एस. तोमर आदि अधिकारीगण मौजूद थे।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles