इंसेक्टिसाइड इंडिया लिमिटेड (आईआईएल) की किसान संगोष्ठी

Share On :

farmers-seminar-of-insecticide-india-limited-iil

देवास। देश की अग्रणी कीटनाशक उत्पादक कम्पनी आईआईएल की किसान संगोष्ठी गत दिनों देवास जिले की कन्नौद तहसील में सम्पन्न हुई, जिसमें निसान केमिकल जापान से काटुसूनो सैन और कोकूवो सैन के साथ निसान केमिकल के इंडिया हेड डॉ. आर.के. यादव, आईआईएल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट श्री पी. सी. पब्वी, जी.एम. श्री संजय सिंह, आर.एम. श्री कोमल चौधरी, मार्केटिंग डेवलपमेंट श्री आर.के. राठौर उपस्थित थे। 

श्री काटुसूनो सैन ने बताया कि निसान केमिकल जापान की पहली फर्टिलाइजर कम्पनी है। इसकी स्थापना 1857 में हुई थी, निसान केमिकल कोई भी लाल निशान वाली दवाई नहीं बनाती है। 100 से ज्यादा देशों में निसान केमिकल के उत्पादों का विक्रय किया जाता है।

डॉ. यादव ने बताया कि अभी तक नए उत्पाद की खोज के लम्बे समय के बाद नये उत्पाद भारत में उपयोग के लिए जल्द ही लाये जाएंगे। श्री पब्वी ने बताया कि आईआईएल निसान केमिकल के साथ विगत 3 दशकों से काम कर रही है। आईआईएल का खरपतवारनाशक हकामा किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है। भूमि सुधार के लिए कायाकल्प के साथ भीमा, सोफिया, एनकाउंटर, हरकुलश आदि उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। संगोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों एवं किसानों का आभार श्री हरीश राठौर ने माना। कार्यक्रम का संचालन श्री कोमल चौधरी ने किया। कार्यक्रम की रूपरेखा एवं सफल आयोजन श्री गणेश साध एवं उनकी टीम ने किया।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles