ग्राम उदय केंद्र का शुभारम्भ

Share On :

inauguration-of-gram-uday-kendra

शाजापुर। किसानों को मोबाइल एप और टोल फ्री नंबर के जरिए कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान करने वाली ग्रामोफोन कम्पनी ने गत दिनों नई पहल करते हुए शाजापुर जिले में देश के अपने पहले ग्राम उदय केंद्र का शुभारम्भ किया। उक्त केंद्र पर मोबाइल सुविधा से वंचित किसानों को भी सहायता दी जाएगी। इस मौके पर कम्पनी के सह संस्थापक श्री तौसीफ अहमद खान मौजूद थे।

श्री तौसीफ अहमद खान ने बताया कि किसानों के लिए ग्राम उदय जैसे महत्वपूर्ण केंद्र खोलने की जरूरत लम्बे अर्से से महसूस की जा रही थी। इस केंद्र के माध्यम से किसानों की समस्याओं का तुरंत निवारण होगा। यहां कृषि सामग्री खरीदने की सुविधा के साथ कृषि विशेषज्ञों से भी रूबरू हुआ जा सकेगा। यह सुविधा उन किसानों के लिए अति लाभकारी सिद्ध होगी जो ज्यादा मोबाईल फें्रडली नहीं है। यह केंद्र फसल संबंधी समस्या, विशेषज्ञों की राय, कीटनाशकों के उचित प्रयोग, फसल पोषण, अधिक उत्पादन, कृषि की विविध नीतियों, उचित मूल्य पर कृषि सामग्री के साथ मंडी भाव से जुड़े सवालों के जवाब देने में भी सक्षम रहेगा।

उल्लेखनीय है कि ग्रामोफोन कम्पनी गत कुछ वर्षों से किसानों की हर समस्या का एकमात्र  समाधान बन गई है। दो लाख सफल किसानों की कहानी इसकी मिसाल है। अब ग्राम उदय केंद्र की यह नई पहल करके ग्रामोफोन सैकड़ों अन्य किसानों तक पहुँच बनाने की कोशिश कर रही है।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles