स्टेनली का नदी वाटर पंप

Share On :

stanley-river-water-pump

सौर ऊर्जा से चलने वाला पम्प

नई दिल्ली। स्टेनली ब्लैक एंड डेकर ने भारत में उत्पाद प्रौद्योगिकियों के लिए कम्पनी के नये ब्रांड स्टेनली अर्थ की शुरूआत की है। 
भारत में सौर कृषि क्रांति के साथ आगे बढ़ते हुए, स्टेनली अर्थ का पहला उत्पाद नदीज्ञ्  एक ईको-फ्रेंडली, सक्षम सौर-ऊर्जा चालित ब्रशरहित डीसी वाटर पम्प है जो देश भर के किसानों के लिए कृषि कार्यों हेतु विश्वसनीय सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराता है। नदीज्ञ्  जिसका अर्थ नदी है, में सौर पैनलों के साथ पम्प को चलाने के लिए स्टेनलीकी उच्च सक्षम ब्रशलैस डायरेक्ट करंट (बीएलडीसी) मोटर टेक्नालॉजी का प्रयोग किया है। नदी खेती के लिए फिलहाल उपयोग किये जा रहे 25 मिलियन अप्रभावी डीज़ल और अल्टरनेटिंग करंट (एसी) पम्पों का सतत विकल्प है, जो हमारे देश में उत्पन्न की जाने वाली बिजली का लगभग 20 प्रतिशत खर्च कर देते हैं और भारी पर्यावरण प्रदूषण फैलाते हैं। स्मार्ट पम्प में एक इंटेलीजेंट कंट्रोलर लगा है जो सूक्ष्म-सिंचाई को व्यवहारिक बनाता है। 
श्री रमन गोगुला, वाइस प्रेेसिडेंट ऑफ क्लीन टेक्नालॉजी इनोवेशन, स्टेनली ब्लैक एंड डेकर ने कहा, ''लगभग दो वर्ष पहले, हमने स्व-सतत सिंचाई समाधान उपलब्ध कराने के लिए एक मिशन की शुरूआत की थी जो भारत के लाखों किसानों को उनकी प्रमुख चुनौतियों में से एक - स्वच्छ जल तक विश्वसनीय और सतत पहुंच का समाधान निकाल सके।
उन्होने आगे कहा, ''अपनी स्टेनली अर्थ की टीम की अभिनवता और प्रमुख भागीदारों के साथ गठबंधन के साथ, हमने एक वहनीय समाधान उपलब्ध कराया है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया के किसी भी हिस्से में पानी की कमी झेलने वाले किसानों के जीवन को बदलने में मदद कर सकता है। 
भारत में नदी की शुरूआत प्रयोग के रूप में एक ऐसे किसान से शुरू की गई थी जो पहले केवल फल व सब्जियां उगाता था। अपने खेत में इस प्रौद्योगिकी की शुरूआत करने के बाद, उसने अपनी फसलों में चावल को शामिल किया और हर साल कई फसलें लेने के लिए वह पर्याप्त पानी का प्रबंधन करने में सक्षम रहा। भारत में ग्रामीण किसानों को स्मार्ट पम्प एक शक्तिशाली पार्टनरशिप नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराये जाएंगे जिनमें एग्री-रिटेल नेटवक्र्स, वितरक और सिस्टम इंटीग्रेटर शामिल हैं।
स्टेनली ब्लैक एंड डेकर 
स्टेनली ब्लैक एंड डेकर एक $14 बिलियन राजस्व वाला, उद्देश्य चालित औद्योगिक संगठन है। 60 देशों में स्टेनली ब्लैक एंड डेकर के 58,000 कर्मचारी हैं और दुनिया के सबसे बड़े टूल्स एवं स्टोरेज बिजऩेस का संचालन करते हैं, यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी व्यवसायिक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा कम्पनी, अग्रणी इंजीनियर्ड फासनिंग बिजनेस तथा ऑयल व प्राकृतिक गैस एवं इंफ्रास्ट्रक्चर  व्यवसाय वाली कम्पनी है। 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles