कृषि के क्षेत्र में माइक्रो प्लानिंग बनाए जाने की जरूरत - श्री प्रभांशु कमल

Share On :

micro-planning-important-in-indian-agriculture

इंदौर। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री प्रभांशु कमल की अध्यक्षता में गत दिनों  इंदौर रेसीडेंसी पर संभाग स्तरीय कृषि तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें श्री कमल ने कृषि के क्षेत्र में माइक्रो प्लानिंग बनाए जाने की जरूरत पर जोर दिया।

बैठक में रबी वर्ष 2018-19 की समीक्षा की गई एवं खरीफ - 2019 कार्यक्रम निर्धारण के लिए योजना पर भी विचार किया गया। कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में माइक्रो प्लानिंग बनाए जाने की जरूरत है। यह प्लानिंग गाँव और चौपाल से किसानों से उनकी माँग और सुझाव के अनुसार होनी चाहिए। कृषि विभाग द्वारा कृषि विस्तार पर कम ध्यान दिया जा रहा है, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। केवल आदान वितरण ही कृषि विभाग का उद्देश्य नहीं है। श्री प्रभांशु कमल ने कृषि विभाग को आंकड़ों से निकल कर जमीनी स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए।

खाद के अग्रिम उठाव  के मामले में कृषि विभाग की उदासीनता पर नाराजगी जाहिर करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों को 10 जून तक खाद का किसानों द्वारा अग्रिम उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कृषि बीज की माँग और उपलब्धता की समीक्षा में बताया कि  संभाग में पर्याप्त मात्रा में यूरिया डीएपी कॉम्पलेक्स और पोटाश उपलब्ध है। बैठक में संचालक कृषि श्री मुकेश शुक्ला ने संभाग के सभी जिलों में भूमि उपयोग और वर्गीकरण का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कलेक्टर इंदौर श्री लोकेश कुमार जाटव ने माना कि किसानों को क्राफ्ट मैनेजमेंट से अवगत कराना हमारे लिए एक चुनौती है। इंदौर में कृषि विभाग के माध्यम से एक ठोस कार्य योजना बनाई जा रही है। बैठक में धार, झाबुआ और अलीराजपुर में इस बार कृषि उत्पादकता में कमी आने का सवाल भी उठा। इस मौके पर विभिन्न जिलों के कलेक्टर ने अपने जिले में कृषि के क्षेत्र की विशेषताएं बताईं। इस अहम बैठक में संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी,  संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, आयुक्त सहकारिता श्री महेश अग्रवाल, बीज निगम के श्री रमेश भंडारी, एम.डी.मार्कफेड श्रीमती स्वाति मीणा, संचालक कृषि श्री मुकेश शुक्ला, संचालक कृषि अभियांत्रिकी श्री राजीव चौधरी सहित संभाग के सभी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, उप संचालक कृषि सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles