नाथ बायोजीन्स के उत्पाद

Share On :

nath-biogens-products

नाथ बायोजीन्स के द्रोण-2 और कर्ण-2 किस्मों से मिला भरपूर उत्पादन 

इंदौर। देश की प्रसिद्ध बीज कम्पनी नाथ बायोजीन्स ई लि. के कपास बीज किस्म द्रोण -2 और कर्ण-2 में लागत कम लगने और उत्पादन अधिक होने से यह किसानों की पसंदीदा किस्में बनी हुई हैं। इस बारे में खरगोन और बुरहानपुर जिलों के दो किसानों ने अपने अनुभव बताए।

ग्राम देड़तलाई जिला बुरहानपुर निवासी किसान श्री रासीद शेख ने बताया कि पिछले साल उन्होंने नाथ बायोजीन्स ई लि. कम्पनी की कपास की किस्म द्रोण -2  लगाई थी, जिसमें दवाई कम लगने के साथ गुलाबी इल्ली का प्रकोप भी कम रहा। डेंडु भी अच्छे बड़े होने से कपास भी अच्छा खिला जिसे चुनने में भी बहुत आसानी रही। पौधों का हरापन अंत तक बना रहा। कपास का उत्पादन 14 क्विंटल प्रति एकड़ रहा। पिछले उत्पादन को देखते हुए इस वर्ष भी ढाई एकड़ में द्रोण -2 किस्म फिर से लगाईं है। सम्पर्क: 7611195212 .

 

 

वहीं ग्राम रतनपुर तहसील बड़वाह जिला खरगोन के किसान श्री किशोर खंडाला ने बताया कि कर्ण-2  किस्म बहुत अच्छी है। अन्य किस्मों के बजाय इसमें दो की बजाय एक स्प्रे काम हो जाता है। रस चूसक कीटों, हरा मच्छर, सफेद मच्छर आदि का भी प्रकोप कम रहा। डेंडु का आकर मीडियम होने के बावजूद ठोस होने से फल ज्यादा निकले। गुलाबी इल्ली का असर भी कम रहा। 

 

कपास को चुनने में भी कोई परेशानी नहीं रही। इस किस्म में कांकड़े की संख्या भी ज्यादा पाई गई। पौधों में हरापन आखिर तक बना रहा। कपास का उत्पादन 18 किवंटल प्रति एकड़ रहा। सम्पर्क : 9926065027 
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles