फार्म पॉवर- एस्कार्ट्स का नवाचार

Share On :

navachar-from-escorts

कृषि उपकरणों के लिए वन स्टॉप शॉप

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2022 तक किसानों की आय दुगना करने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए खेती में नवाचार, वक्त की मांग है। कृषि में समय पर श्रमिकों की अनुपलब्धता के कारण बुआई से लेकर कटाई तक के काम समय पर पूरे नहीं होते हैं जिससे कभी-कभी नुकसान उठाना पड़ता है। कृषि कार्यों को त्वरित गति से निपटाने के लिए कृषि यंत्रीकरण की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस दिशा में एस्कार्ट्स सतत नवाचार कर अपने ट्रैक्टर ग्राहकों को नई तकनीक उपलब्ध करा रहा है ताकि वे खेती जैसे श्रम साध्य काम को सुचारू रूप से कर सके।

फरीदाबाद। भारत की अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी एस्कार्ट्स लि. ने किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए फार्म पॉवर की परिकल्पना की है। इसके माध्यम से एस्कॉर्ट्स अब किसानों को ईंधन कुशल ट्रैक्टरों के साथ कुशल कृषि उपकरणों के द्वारा आधुनिक खेती में सहायता प्रदान करेगा। यह सहायता भूमि की तैयारी से लेकर कटाई और भण्डारण तक के पूरे फसल चक्र के लिये करने के प्रयास होंगे।

एस्कॉर्ट्स के नेशनल हेड सेल्स इम्पलीमेन्ट्स विजनेस डॉ. सूर्य प्रकाश पाण्डे जो किसानों की बेहतरी के लिए उन तक नई तकनीक, नवाचार पहुंचाने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहते हैं, बताते हैं कि अभी किसान कृषि उपकरण अन्य आपूर्तिकर्ताओं से खरीदते हैं और उसके रखरखाव व मरम्मत के लिए स्थानीय मैकेनिक शॉप या अन्य दुकानों पर निर्भर रहना पड़ता है। फार्म पॉवर का उद्देश्य है कि किसान को ट्रैक्टर और कृषि उपकरण के लिए यह सेवा एक ही स्थान पर मिल सके। 

डॉ. पाण्डे, जिन्होंने ट्रैक्टर इण्डस्ट्री के दीर्घ सेवाकाल में किसानों को करीब से जाना है और उनकी समस्याओं को दूर करने की तड़प और बैचेनी हमेशा उनमें रही है, बताते हैं कि रोटावेटर, हैप्पी सीडर और गन्ना कटर का निर्माण एस्कार्ट्स द्वारा किया जायेगा और वर्तमान में स्वचलित 2 डब्ल्यूडी तथा 4 डब्ल्यूडी हार्वेस्टर कॉम्बिनेशन और मिनी हारवेस्टर कॉम्बिनेशन का निर्माण किया जायेगा।

फार्म पॉवर मिनी हार्वेस्टर कम्बाइन

- सोयाबीन, दालें, धान, गेहूं आदि फसलों की कटाई में उपयोगी।
- 2 व्हील ड्राइव व 4 व्हील ड्राइव दोनों तरह के ट्रैक्टरों के साथ अटैच हो सकता है।
- सिर्फ 30 से 35 मिनिट में आसानी से ट्रैक्टर में लगाया व निकाला जा सकता है।
- छोटे आकार के कारण संकरे रास्ते पर भी आसानी से कटाई की जा सकती है।
अनाज भंडारण टैंक में अलार्म सिस्टम।
- फसल कटाई के पहले सीजन अथवा कटाई के 60 दिन (जो भी पहले हो) तक फुल वारंटी।


 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles