कलश सीड्स का वितरक-विक्रेता सम्मेलन

Share On :

distributor-conference-kalash-seeds

इंदौर। प्रमुख बीज उत्पादक कम्पनी कलश सीड्स प्रा. लि. का वितरक -विक्रेता सम्मेलन गत दिनों इंदौर में आयोजित किया गया। सम्मेलन में कम्पनी के वाइस प्रेसीडेंट श्री चिराग भट्ट,जोनल सेल्स मैनेजर श्री सचिन मिश्रा सहित बड़ी संख्या में वितरक और विके्रता उपस्थित थे।

इस मौके पर श्री चिराग भट्ट ने कहा कि कलश सीड्स मुख्यत: सब्जी, फल और फूलों के उन्नत बीज उपलब्ध कराने वाली कम्पनी है, इसकी टीम में 830 सदस्य, 890 डिस्ट्रीब्यूटर और 80 हजार रिटेलर का नेटवर्क है। 14  रीजनल ऑफिस हैं। करीब हर राज्य में ट्रायल रिसर्च सेंटर हैं। 110  वैज्ञानिक अनुसंधान में लगे हैं। इंस्टा लैब से युक्त इस कम्पनी के पास 32 हजार जर्मप्लाज्म हैं, जिनकी मदद से नई वैरायटियां आप तक पहुंचाते हैं। मोनीकुलर मार्किंग लैब की सुविधा भी है। केला, बांस, अनार सहित चार फसलों के अलावा टमाटर के वायरस को हटाने पर भी काम चल रहा है। कलश सीड्स फीमेल फ्लावर 80 प्रतिशत करने पर फोकस कर रही है, ताकि ज्यादा उत्पादन हो।

अधोसंरचना के तहत कलश सीड्स कम्पनी के पास 25  पॉली हाऊस, दो ग्लास हाऊस के अलावा जालना महाराष्ट्र में 160 हेक्टर में रिसर्च लैब हैं। वहीं 70  हजार वर्ग फीट में प्रोसेसिंग यूनिट है, जिसमें 175  लोग कार्यरत हैं। गत वर्ष चार उन्नत मशीनें भी लगाई गई हैं। पैकिंग यूनिट की क्षमता भी बढिय़ा है। कम्पनी का यूएसए और कनाडा से रिसर्च को लेकर अनुबंध हुआ है। कम्पनी गो टू ग्रोवर अभियान के तहत 300 लोगों की टीम प्रतिदिन 20 किसानों अर्थात् एक दिन में 6  हजार किसानों को मार्गदर्शन देगी। वहीं खुशियों की शुरुआत प्रोग्राम के तहत विक्रेताओं की बैठक और प्रशिक्षण देकर उत्पाद की जानकारी दी जाएगी। जबकि ओपन कार्यक्रम में देश के उद्योगपतियों को जालना बुलवा कर उन्हें निरीक्षण कराया जाता है। श्री भट्ट ने माय कलश एप लांच करने की भी जानकारी दी, जिसमें नए उत्पाद और नवीनतम जानकारी किसानों को मोबाईल पर दी जाएगी।

श्री सचिन मिश्रा ने दृश्य-श्रव्य  माध्यम से कम्पनी के विभिन्न उत्पादों की विस्तार से जानकारी दी। इसमें रोग प्रतिरोधी बाहुबली, सारथी, समृद्धि, प्रसिद्धि, आर्यन्स, रेनबो, मिथिला, मेलोडी, मगरीधा, सुखसागर, परिमल, पूर्व, कविता, शशि, बाली, कैंडी और मिलेनियर्स प्रमुख है। कार्यक्रम को वितरक श्री महेश पटवारी ने भी सम्बोधित किया। अंत में विक्रेताओं के लिए लकी ड्रॉ का आयोजन किया गया, जिसमें निश्चित और विशेष उपहार के अलावा 1274 कूपनों में से भाग्यशाली प्रथम पुरस्कार विजेता बुलेट मोटर सायकल और द्वितीय पुरस्कार विजेता एक्टिवा स्कूटर दिया गया।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles