इजराइल यात्रा समूह के कृषकों ने किया तितरी का भ्रमण

Share On :

tourists-visiting-the-israeli-travel-groups-farmers

इंदौर। कृषक जगत के नेतृत्व में वर्ष 2018 में इजराइल यात्रा पर गए प्रगतिशील कृषकों के समूह ने गत दिनों ग्राम तीतरी जिला रतलाम का भ्रमण किया। उन्नत कृषकों के खेतों की फसलों और अत्याधुनिक संयंत्रों का अवलोकन भी किया। इस भ्रमण में इजराइल यात्रा पर गए कृषक जगत निदेशक श्री सचिन बोन्द्रिया, समूह सदस्य कृषकों और अन्य किसानों सहित करीब 30 लोगों ने शिरकत की।
 
तीतरी पहुंचे कृषक समूह सदस्यों द्वारा  स्वल्पाहार पश्चात हुई बैठक में कृषि संबंधी नवीनतम तकनीकों को परस्पर आदान-प्रदान करने, देश-विदेश की खेती पर संयुक्त रूप से चर्चा करने और भविष्य में भी ऐसी बैठकें आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की गई। अतिथियों के स्वागत और आतिथ्य में श्री ईश्वरलाल पाटीदार और श्री राजेश पटेल के अलावा श्री समरथ पाटीदार, कैलाश पाटीदार और धर्मराज पाटीदार का विशेष सहयोग रहा।
 
 
 
समूह सदस्यों ने सर्व प्रथम श्री ईश्वरलाल पाटीदार के फार्म पर वायनरी अंगूर की खेती देखी। जहां इजराइल से आयातित ड्रिप और फर्टिगेशन में उपयोग आने वाले ऑटोमेशन प्लांट का भी अवलोकन किया। किसान समूह ने उद्यमिता के अपने अनुभव भी साझा किए। इस दौरान श्री ईश्वरलाल के पुत्र श्री जितेन्द्र पाटीदार ने परिवार के 12 वर्षीय कृषि संघर्ष में आईं बाधाओं का जिक्र कर बाद में पल्लवित और पुष्पित हुई कृषि की विकास यात्रा की  विस्तार से जानकारी दी। इनकी सफलता का प्रमाण यही है कि कई वरिष्ठ अधिकारी इनके फार्म का भ्रमण कर चुके हैं।

इसके बाद कृषक समूह ने तीतरी के अन्य किसानों की अमरूद और अंगूर की खेती का अवलोकन के साथ स्वादिष्ट और मधुर फलों का रसास्वादन भी किया। बाद में समूह सदस्यों को श्री राजेश पटेल के 70  एकड़ में फैले अत्याधुनिक कृषि फार्म में नींबू और अंगूर की खेती के अलावा वृहद तालाब के साथ सुव्यवस्थित कृषि का नजारा देखने को मिला। खास बात यह है कि यहां पराली ( नरवाई ) को न जलाते हुए उससे फसलों की मल्चिंग करने का अनूठा कार्य देखने को मिला, ताकि पानी वाष्पीकृत न हो। इस दौरान इजराइल गए कृषक समूह सदस्यों द्वारा कृषक जगत से पुन: कृषि संबंधी यात्राएं आयोजित करने की अपेक्षा की गई। अंत में, सहभोज के साथ इस कृषि दौरे का समापन हुआ।
Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles