दाल मिलों को आयात की अनुमति मिली

Share On :

lentil-mills-got-permission-to-import

इंदौर। भारत सरकार ने ऑल इण्डिया दाल मिल एसोसिएशन द्वारा वर्ष 2019-20 में भी दलहन फसलों के आयात के लायसेंस दाल मिलों को दिए जाने की मांग को स्वीकार कर दलहन फसलों के आयात की अनुमति प्रदान की है। यह जानकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुरेश अग्रवाल व सचिव श्री दिनेश अग्रवाल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है।

विज्ञप्ति के अनुसार  वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय एवं विदेश  व्यापार महानिदेशालय, नई दिल्ली की अधिसूचना (क्रमांक 6 / 16 .4 .2019) के अनुसार दि. 16 अप्रैल से 30 अप्रैल  2019 तक देश  के बाहर से उड़द, तुअर, मूंग एवं मटर के आयात की अनुमति दाल मिलों को दी है। इस अवधि में दलहन आयात के लिए केवल दाल मिलर्स से ही आवेदन मंगवाए हैं। 

संस्था ने कहा कि जो भी दाल मिलर्स आयात करना चाहते हैं, उन्हें 16 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019  के बीच आवेदन करना होगा। भारत में तुअर दो लाख टन, उड़द, मूंग और मटर डेढ़ -डेढ़ लाख टन आयात किया जाएगा। 

पहले सक्षम व्यापारियों से प्रतिस्पर्धा में छोटे दाल मिल व्यापारी सम्मिलित नहीं होते थे, लेकिन इस नई नीति के कारण सभी दाल मिलों को एक-समान आयात करने का अवसर मिलेगा। इससे बड़ी तेजी-मंदी होने की सम्भावना बिल्कुल नहीं रहेगी। 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles