डेयरी उत्पादन में श्रेष्ठ पशु कल्याण के लिए अपडेटेड आईडीएफ गाइड जारी

Share On :

updated-idf-guide-for-best-animal-welfare-in-dairy-production

पेरिस। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) पेरिस में वैश्विक पशु कल्याण मंच, OIE और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय डेयरी महासंघ (IDF) (एफएओ) ने गत 11 अप्रैल को डेयरी उत्पादन में श्रेष्ठ पशु कल्याण के लिए अद्यतन आईडीएफ गाइड जारी किया।

यह नया प्रकाशन वैश्विक स्तर पर डेयरी उत्पादन में अच्छे पशु कल्याण प्रथाओं को बढ़ावा देता है। यह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मानकों को संदर्भित करता है और डेयरी किसानों और दूध प्रोसेसर को वैज्ञानिक सबूत और विशेषज्ञता के आधार पर व्याख्या और उन्हें लागू करने में मदद करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है। महत्वपूर्ण रूप से, यह डेयरी एनीमल वेलफेयर के लिए गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली को विकसित करने और कार्यान्वित करने पर विचार करने के लिए पांच एक्शन एरिया की पहचान करता है, जिसमें स्टॉकमेन्शी आहार और जल भौतिक पर्यावरण, पशुपालन और स्वास्थ्य प्रबंधन शामिल हैं।

आईडीएफ के महानिदेशक कैरोलीन एमोंड ने कहा, किसान जानते हैं कि स्वस्थ गायों में गुणवत्तापूर्ण दूध का उत्पादन होता है, और डेयरी क्षेत्र प्रगतिशील पशु स्वास्थ्य और कल्याणकारी पहलों के लिए प्रतिबद्ध है जो वैश्विक उपभोक्ताओं को सुरक्षित, पौष्टिक और सुरक्षित डेयरी उत्पाद प्रदान करता है। हमें पशु कल्याण विशेषज्ञता के विकास में योगदान करने पर गर्व है जो जानवरों, किसानों और समाज को लाभ पहुंचाता है। हम डेयरी मवेशियों में पशु कल्याण पर आईडीएफ दिशानिर्देशों के नए संस्करण का स्वागत करते हैं।

2008 में आईडीएफ गाइड ऑन एनिमल वेलफेयर के प्रकाशन और अंतरराष्ट्रीय निकायों (OIE, FAO) के साथ इसके निकट सहयोग के साथ, आईडीएफ ने डेयरी क्षेत्र के लिए पशु कल्याण पर संदर्भ दस्तावेज स्थापित करने में नेतृत्व किया, तब से, पशु स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ गई है। IDF सक्रिय रूप से OIE और अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) के पशु कल्याण के लिए काम कर रहा है। 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles