मधुमक्खी पालन पर व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Share On :

organizing-vocational-training-program-on-beekeeping

रीवा। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.के. पाण्डेय के मार्गदर्शन कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा में मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा एवं राष्ट्रीय माध्वीं परिषद नई दिल्ली (राष्ट्रीय बी बोर्ड नई दिल्ली) द्वारा मान्यता प्राप्त कुमार ग्रामीण सेवा संस्थान, नैनी इलाहाबाद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ जिसके मुख्य अतिथि डॉ. ए.के. पाण्डेय प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा थे जिन्होनें अपने उद्बोधन में मधुमक्खी पालन फसलों एवं मनुष्यों को होने वाले लाभ पर प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम प्रभारी एवं पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. अखिलेश कुमार ने मधुमक्खी पालन प्रबंधन, मधुमक्खीं में लगने वाले कीट एवं रोग के साथ-साथ मधुमक्खी पालन के आय-व्यय पर विस्तृत रूप से कृषकों को बताया । स्वयं सेवी संस्था के प्रमुख डॉ. पुलकित श्रीवास्तव ने कृषकों की प्रायोगिक रूप से स्लाइड के माध्यम से मधुमक्खी पालन की प्रक्रिया और किस प्रकार से मधु का व्यवसायिक उत्पादन किया जाये के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. संजय सिंह ने किया। मधुमक्खी पालक श्री विपिन त्रिपाठी ग्राम डीही रीवा ने अपने द्वारा किये जा रहे मधुमक्खी पालन के विषय पर कृषकों के बीच चर्चा की। इस कार्यक्रम में केन्द्र के सभी वैज्ञानिक एवं कार्मचारी के साथ-साथ मधुमक्खी पालक भी उपस्थित थे।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles