जवाहर ऑनियन हार्वेस्टर मशीन को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अव्वल स्थान

Share On :

jawahar-onion-harvester-machines-top-position-in-national-competition

कृषि विवि के कृषि इंजीनियर्स द्वारा निर्मित

जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि वि.वि. के कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय की टीम जाबालियन्न ने राष्ट्रीय स्तर पर शहर को पहचान दिलाने में कामयाबी हांसिल की है। 

सोसाइटी के ऑटोमोटिव इंजीनियर्स द्वारा महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ राहुरी महाराष्ट्र में आयोजित तकनीकी नवाचार पर आधारित प्रतियोगिता तिफान 2049 में द्वितीय चरण में कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय के 14 छात्रों की टीम ने सबसे कम लागत में मशीन का निर्माण कर प्रथम स्थान अर्जित किया। यह 8 हार्स पॉवर से युक्त स्वचलित प्याज खुदाई मशीन एक घंटे में 0.33 हेक्टेयर में कटाई कर सकती है। प्रतियोगिता में मशीन का लागत, कार्यक्षमता, स्टीयरिंग, शोर, कंपन एवं चालक की सहूलियत का सूक्ष्म आकलन किया गया। छात्रों की इस उपलब्धि पर कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन ने हर्ष प्रकट कर टीम को बधाई दी। 

टीम का मार्गदर्शन डॉ. अविनाश कुमार गौतम एवं नेतृत्व विशाल बैरागी ने किया। टीम में छात्र अभिषेक, नमन एवं सत्येन्द तथा चतुर्थ वर्ष के हरिओम, शिवानी, संजना, धर्मेन्द्र, शुभम, अनमोल, ईश्वर एवं विशाल चौधरी थे।

टीम ने  सफलता का श्रेय कृषि अभियांत्रिकी महावि. के अधिष्ठाता डॉ. राजेन्द्र कुमार नेमा एवं कृषि यंत्र एवं शक्ति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉं. अतुल कुमार श्रीवास्त को दिया है। प्रकाश राय महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं ।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles