महिलाएं चला रहीं कस्टम हायरिंग सेंटर

Share On :

women-running-a-custom-hiring-center

जे फार्म सर्विसेस की दूसरी सालगिरह 

भोपाल। आयशर ट्रैक्टर्स की सी.एस.आर. पहल 'जे फार्म सर्विसेस' ने गत 8 मार्च को सफलतापूर्वक 2 वर्ष पूर्ण किए। जे फार्म सर्विसेस मध्य प्रदेश सरकार के कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय की एक महत्वपूर्ण योजना ई-किसान सारथी का सुचारू रूप से संचालन कर रही है।

खेती में महिलाओं की भागीदारी लगभग 60 प्रतिशत से ऊपर है, लेकिन महिलाओं द्वारा ट्रैक्टर यंत्रों को चलाना शून्य मात्र है। आयशर ट्रैक्टर्स ने अपनी जे फार्म सर्विसेस के अंतर्गत लगभग 30 महिलाओं को कृषि यंत्रों के संचालन से जोड़ा है। ये महिलाएं शासन की ई किसान सारथी योजना के माध्यम से कस्टम हायरिंग सेंटर का संचालन कर रही हैं। इन केन्द्रों से ये महिलाएं स्व सहायता समूह के अलावा व्यक्तिगत रूप से भी जुड़ी हुई हैं। 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में इन्हीं जुझारू, मेहनती महिलाओं को सम्मान देेने के लिए आयशर ट्रैक्टर्स मंडीदीप प्लांट में आमंत्रित किया गया जहां महिलाओं ने अपने संघर्षों और सफलताओं की कहानी को साझा किया। 

आयशर ट्रैक्टर्स के एसोसिएट वाईस प्रेसीडेंट श्री राजेश जैन ने सभी मेहनती और साहसी महिलाओं के संघर्षों एवं सफलताओं की सराहना करते हुए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 

आयशर ट्रैक्टर्स ने किया महिला कृषकों का सम्मान

आयशर ट्रैक्टर्स की जे फार्म सर्विसेस ने  ई- किसान सारथी योजना के द्वारा किसानों को उनके खेत पर ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्र आसानी से किराए पर उपलब्ध करवाने के लिए मंच प्रदान किया है। योजना में किसान टोल फ्री नम्बर 18002084242 या जे फार्म सर्विसेस के मोबाइल एप के माध्यम से किराये पर ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र बुला सकते हैं। मध्य प्रदेश में हजारों किसान इससे जुड़कर किफायती किराये दर पर कृषि यंत्रीकरण का फायदा उठा रहे हैं और साथ ही रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे हैं जिससे कमाई के मौके बढ़े हैं।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles