मक्का की गिरती कीमतों से चिंतित किसानों को बोनस से मिलेगी राहत

Share On :

relief-from-bonus-to-farmers-worried-by-falling-prices-of-maize

मक्का की गिरती कीमतों से चिंतित किसानों को बोनस से मिलेगी राहत 

इंदौर। किसानों को उसकी फसल का वाजिब दाम बाज़ार की स्थिति पर निर्भर करता है। रबी सीजन में मक्का की नई फसल की आवक शुरू होते ही कीमतों में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। इससे किसान चिंतित हैं, लेकिन राज्य सरकार द्वारा बोनस देने की घोषणा किए जाने से उन्हें राहत मिलने की उम्मीद है।
बता दें कि रबी मक्का की आवक मासांत से आना शुरू होगी लेकिन कीमतों में अभी से गिरावट का दौर शुरू हो गया है। कारोबारियों के अनुसार मक्का में 200 -250  रुपए प्रति क्विंटल की मंदी आ चुकी है। इंदौर में पीली मक्का के डिलीवरी भाव 1900 रुपए हो गया है।  इसके अलावा इस साल रबी सीजन में मक्का की बुवाई कम होने का भी असर पड़ा है। रबी में मक्का का उत्पादन विशेषत: बिहार के अलावा आंध्र , तेलंगाना  और पश्चिम बंगाल में ज्यादा होता है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार देश भर में वर्तमान रबी सीजन में मक्का की बुवाई घटकर 15.55  लाख हेक्टर में हुई है, जबकि गत वर्ष यह 17.28 लाख हेक्टर में हुई थी। कृषि मंत्रालय ने चालू रबी सीजन में 75.8 लाख टन होने का अनुमान लगाया है। पिछले साल रबी मक्का का उत्पादन 76.3  लाख टन हुआ था। स्मरण रहे कि केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2018-19 के लिए मक्का का समर्थन मूल्य 1700 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। मक्का की कीमतें गिरने से चिंतित किसानों को मप्र सरकार द्वारा बोनस दिए जाने की घोषणा से थोड़ी राहत मिलेगी। मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कमलनाथ सरकार ने गेहूं पर 160 रुपए और मक्का पर 250 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने का निर्णय लिया है।

 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles