किसानों के लिए बहुत मददगार होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना - श्री गहलोत

Share On :

prime-minister-kisan-award-fund-scheme---shri-gehlot

भोपाल। भारत सरकार ने 2 हेक्टेयर तक के भूमि स्वामी छोटे किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सहायता देने की योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है जिससे किसान अपने जरूरतों को विशेष रूप से फसल चक्र के बाद और अगली आमदनी प्राप्त होने की स्थिति में होने वाले खर्चों को पूरा कर सकेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से इस योजना की राष्ट्रव्यापी शुरुआत की है। यह बात केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत ने केंद्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि किसानों के उत्थान और कृषि के विकास के लिए समर्पित केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 75 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। 

श्री गहलोत ने कहा कि इस वर्ष भारत सरकार ने कृषि बजट में 2.5 गुना वृद्धि की है और 1 लाख 41 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का प्रावधान किया है। 

योजना के पात्र किसान परिवारों के लिए यह योजना 01 दिसंबर 2018 से ही लागू करने का ऐलान किया गया है और 01 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2019 की अवधि में चिन्हित किए गए पात्र परिवारों को योजना के लाभ की प्रथम किस्त यानी 2000 रुपये इसी वित्तीय वर्ष में ही दे दी जाएगी, जो आधार पर आधारित डेटा बेस के माध्यम से उनके बैंक खातों में पहुंचेगी। 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles