उद्यानिकी बीज की बिक्री हेतु लायसेंस लेना हुआ अनिवार्य

Share On :

licensed-for-sale-of-horticultural-seeds

इंदौर।  किसानों के लिए यह खबर राहत देने वाली है कि उद्यानिकी विभाग ने उद्यानिकी उत्पादों के बीजों की बिक्री करने वाले व्यापारियों के लिए लायसेंस लेना अनिवार्य कर दिया है। बिना लायसेंस बिक्री करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कृषक जगत ने उद्यानिकी लायसेंस वाले  मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

उप संचालक उद्यानिकी श्री टी. एस.वास्केल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार  इन दिनों उद्यानिकी विभाग द्वारा उद्यानिकी उत्पादों की बिक्री हेतु विक्रेताओं को लायसेंस जारी किए जा रहे हैं। इच्छुक व्यापारी आवेदन कर सकते हैं। अब यह लायसेंस लेना अनिवार्य किया गया है। 

व्यापारियों को मासिक बीज बिक्री का मासिक प्रतिवेदन उद्यानिकी कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा। पारदर्शिता और गुणवत्तायुक्त बीज विक्रय के मापदंडों की निगरानी रखने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। यदि कोई व्यापारी बगैर लायसेंस उद्यानिकी बीजों की बिक्री करेगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

श्री वास्केल के अनुसार  नर्सरी पौधों के लिए भी लायसेंस की अनिवार्यता है। नर्सरी संचालकों द्वारा बेचे गए पौधों में खराबी पाए जाने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार ने इसके लिए 21  सितंबर 2012 को राजपत्र में अधिसूचना जारी की थी। आपको बता दें कि अधिकांश नर्सरी संचालक लायसेंस लेने में रूचि नहीं लेते हैं। लेकिन अब  नर्सरी लायसेंस की यह  व्यवस्था लागू हो जाने से किसान या उद्यान प्रेमियों के साथ होने वाले धोखे पर लगाम लगेगी।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles