सोनालीका ट्रैक्टर्स - 1 लाख ट्रैक्टर की रिकॉर्ड बिक्री

Share On :

sonalika-tractors---record-sales-of-1-lakh-tractors

2023-24 तक 2 लाख ट्रैक्टरों का लक्ष्य

 

किसानों को भविष्य के कृषि समाधान उपलब्ध कराने में सहयोगी

 

प्रत्येक किसान की जरूरत अनोखी है और उन्हें समझना एवं उन्हें सर्वश्रेष्ठ कृषि समाधान मुहैया कराना महत्वपूर्ण है। 4 देशों में नं. 1 ट्रैक्टर ब्रांड सोनालीका ट्रैक्टर्स, जिसने होशियारपुर में दुनिया का नंबर 1 एकीकृत ट्रैक्टर निर्माण प्लांट बनाया है, कंपनी समझती है कि प्रत्येक राज्य में प्रत्येक किसान, अलग-अलग फसल पैदा करता है और उसकी जरूरतें अलग हैं, इन जरूरतों को पूरा करने के क्रम में सोनालीका किसानों को सर्वश्रेष्ठ समाधान मुहैया कराता है। देश के सबसे युवा ब्राण्ड सोनालीका का होशियारपुर में दुनिया का सबसे बड़ा एकीकृत ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र है। जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 3 लाख ट्रैक्टर्स की है।

1 लाख ट्रैक्टर की रिकॉर्ड बिक्री

पहली तिमाही में 30 हजार से अधिक सोनालीका ट्रैक्टर बिके

सोनालीका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लि. (आईटीएल) ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में 1 लाख ट्रैक्टर्स की बिक्री कर एक रिकॉर्ड बनाया है। सोनालीका ने बहुत ही कम समय में 22 प्रतिशत की यह वृद्धि दर हासिल की है।  सोनालीका ने वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही में ट्रैक्टर उद्योग की वृद्धि दर से भी आगे बढ़कर 56 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। मार्च में सोनालीका ने 12,791 ट्रैक्टरों की कुल बिक्री के साथ 80 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

श्री रमन मित्तल, कार्यकारी निदेशक ने कहा, 'वित्त वर्ष 2013 में जब हमने 50,853 ट्रैक्टर्स बेचे तब हमने वित्त वर्ष 2018 तक 1 लाख बिक्री का मील का पत्थर हासिल करने का लक्ष्य तय किया था।'

श्री मित्तल कहते हैं कि इस सपने को हासिल करने के लिये हमने किसानों को केंद्र में रखा। हमने हर राज्य, हर प्रकार की मिट्टी दशाओं और पडलिंग, ऑर्चर्ड फार्मिंग, आलू की खेती, रोटावेटर, कल्टीवेटर और कई अन्य कार्यों के लिये उपयुक्त उत्पाद बनाने शुरू किए। यह एक साधारण उद्देश्य था लेकिन इसके लिए एक जटिल समाधान है इसका मतलब एक प्रतिस्पर्धी कीमत पर सबसे आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ 1000 से अधिक संस्करण होना है जिसके परिणामस्वरूप 20-120 एचपी की रेंज में सबसे व्यापक श्रृंखला कंपनी के पास उपलब्ध हो गई।

वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 30,001 ट्रैक्टर्स की बिक्री कर तीन माह में अब तक की सबसे अधिक बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। इस वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए श्री रमन मित्तल ने कहा, हमने पहली तिमाही  में अब तक की सबसे अधिक बिक्री की है और इसी तरह की कड़ी चुनौतियों को हासिल करने के  लक्ष्य को जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कहा, 'निर्यात में, ब्रांड सोलिस के अंतर्गत, हमने 4630 ट्रैक्टरों की बिक्री के साथ 63.2 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है, जो बढ़ती वैश्विक मांग को दर्शाता है।

हमारा मुख्य लक्ष्य ग्राहक पर केंद्रित होने के कारण, हम  वैश्विक स्तर पर किसानों को उनकी पसंद के मुताबिक समाधान प्रदान कर रहे हैं।

ग्राहक पुरस्कार वितरण समारोह

सोनालीका ट्रैक्टर की ईनामी योजना में चयनित ग्राहकों को पुरस्कृत करने के लिए म.प्र. के भोपाल, जबलपुर, इन्दौर तथा ग्वालियर में ग्राहक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजनों की इस कड़ी में सर्वप्रथम भोपाल में 26 फरवरी 2019 को कार्यक्रम किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में भोपाल एवं आसपास के जिलों के किसान व विक्रेतागण भाग लेंगे। इन कार्यक्रमों में कम्पनी के कंट्री हेड मार्केटिंग श्री मुनीश कुमार व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे।


 

नये इनोवेशन केन्द्र में निवेश

सोनालीका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (आईटीएल) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नया इनोवेशन (आरएंडडी) केंद्र स्थापित करने के लिए 200 करोड़ रुपये निवेश कर रही है। यह नया प्लांट प्रौद्योगिकी सुधार, नए उत्सर्जन नियमों और उत्पाद विकास साइकल को कम कर नवोन्मेषी कृषि समाधानों की पेशकश करने में मदद करेगा।  कंपनी दुनिया के नंबर 1 सबसे बड़े एकीकृत ट्रैक्टर संयंत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकियों और मशीनों को बेहतर बनाने के लिए 250 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। 

नए आरएंड डी संयंत्र के बारे में श्री रमन मित्तल, कार्यकारी निदेशक, सोनालीका समूह ने कहा, दिल्ली एनसीआर में नया इनोवेशन केंद्र लगातार नवोन्मेषी और प्रौद्योगिकी के लिहाज से बेहतर है। यह 2023-24 तक 2 लाख ट्रैक्टर्स की बिक्री करने के हमारे नए लक्ष्य की दिशा में पहला कदम है। कृषि मैकेनाइजेशन समाधान में किसानों की मांग को पूरा करने के लिहाज से हम इस नए संयंत्र के लिए 150 से अधिक क्षेत्र विशेषज्ञों को भर्ती कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, भविष्य को ध्यान में रखकर वैश्विक इनोवेशन और आर एंड डी केंद्र की स्थापना दुनिया के मानचित्र में एक वैश्विक आर एंड डी केंद्र के तौर पर भारत की तेज वृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पूरी दुनिया में इनोवेशन केंद्र (आरएंडडी), दुनिया के नंबर 1 सबसे बड़े एकीकृत ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र, मजबूत डीलरशिप नेटवर्क, 100 देशों में 8 लाख से अधिक किसानों का भरोसा और किसानों की सेवा की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ सोनालीका दुनिया का नंबर 1 ट्रैक्टर ब्रांड बनने के लिए तैयार है।


 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles