प्रदेश की महिला किसानों पर लघु फिल्म का प्रसारण 20 फरवरी को

Share On :

short-film-broadcast-on-female-farmers-of-the-state-on-february-20

भोपाल। किसान चैनल से जारी देश की प्रगतिशील महिला कृषकों पर आधारित लघु फिल्म प्रसारण की श्रृंखला में 20 फरवरी को मध्यप्रदेश के बालाघाट और दमोह जिले की महिला कृषकों की सफलता की कहानी प्रस्तुत की जाएगी। दूरदर्शन केंद्र भोपाल की ओर से इन महिला किसानों के गांव - निवास तक पहुंचकर रिकॉर्डिंग की गयी थी।

बालाघाट की स्वर्णा

बालाघाट के विकासखण्ड वारासिवनी की कृषक श्रीमती स्वर्णा तिजारे विविधता पुर्ण खेती करती हैं। वे जैविक विधि से खेती करने के साथ साथ दुग्धोत्पादन, मछली पालन, सब्ज़ी उत्पादन,आदि भी उन्नत तरीके से करती हैं। इनकी पशुशाला में देशी गाय की कई किस्म हैं। दूध से वे मावा, पनीर, दही, घी, मक्खन आदि तैयार कर विक्रय करती हैं।

दमोह की विद्यारानी

दमोह जिले की तहसील बटियागढ़ के एक छोटे से ग्राम घन श्यामपुर की कृषक श्रीमती विद्यारानी लोधी ने भी कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों से प्रेरणा लेकर खेती में कई नये प्रयोग किये। इन्होंने रतालु की खेती से काफी लाभ कमाया और दूसरे किसानों को भी प्रेरणा दी। सामान्य गृहिणी के रुप में ये घर के सभी काम स्वयं करती हैं। 

इन दोनों किसानों पर रेकार्ड किये हुए कार्यक्रमों की सराहना दूरदर्शन के केंद्रीय निदेशालय द्वारा भी की गयी थी। दोनों  किसानों को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया था। इनके द्वारा जीवन की पहली हवाई यात्रा की स्मृति को इन्होनें अपने गांव में पहुंच कर बांटा। इन महिला किसानों की सफलता को दूरदर्शन केंद्र के कार्यक्रम प्रमुख श्री एस.के. श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में कार्यक्रम अधिकारी श्री आर.के. यादव ने फिल्माया। विषय की रुपरेखा श्री एसवी श्रीवास्तव ने लिखी।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles