पीएम किसान योजना में 2-2 हजार की तीन किश्तों में मिलेगी सहायता राशि

Share On :

auxiliary-fund-will-be-available-in-3-installments-of-2-to-2-thousand

केंद्रीय कृषि मंत्री ने लिखा मुख्यमंत्रियों को पत्र

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) को प्रभावी और तेजी से लागू करने में सहायता करने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है ताकि हकदार किसानों को शीघ्र लाभ दिया जा सके।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा है कि इस योजना के तहत छोटे किसान परिवारों का चयन राज्य सरकारों को करना है। बैंक खाते जैसे आवश्यक विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराने हैं ताकि लाभ की पहली किस्त इन पात्र परिवारों के खातों में हस्तांतरित की जा सके।

योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार गांव में पात्र लाभार्थी भूमि धारक किसान परिवारों का डाटाबेस तैयार करेंगे। इनमें नाम, आयु, लिंग, श्रेणी (एससी/ एसटी), आधार नम्बर (अगर आधार नम्बर जारी नहीं किया गया है तो पहचान के उद्देश्य से आधार नामांकन संख्या के साथ कोई अन्य निर्धारित दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा जॉब कार्ड या केंद्र/ राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों या उनके अधिकारियों द्वारा जारी किया गया कोई अन्य पहचान दस्तावेज), बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड आदि का विवरण शामिल होंगे। श्री सिंह ने यह भी बताया कि लाभ हस्तांतरण में सहायता के लिए देश में उपलब्ध एकीकृत प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए पीएम-किसान (http://pmkisan.nic.in) पोर्टल की एक समान संरचना में एकल वेब पोर्टल में एसएमएफ विवरण अपलोड करने के लिए शुरूआत की गई है।   

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles