किसान तिलहन की खेती कर अधिक लाभ कमायें: डॉ. बनाफर

Share On :

farmers-make-more-profit-by-cultivating-oilseeds-dr-banafar

ग्वालियर। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र ग्वालियर  द्वारा विगत दिनों ग्राम रतवाई में सरसों प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. आर.एन.एस. बनाफर, निदेशक विस्तार सेवायें, रा.वि.सिं. कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर एवं विशिष्ठ अतिथि डॉ. एस.एस. तोमर, सह-संचालक अनुसंधान, आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र, मुरैना उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. आर.एन.एस. बनाफर ने किसानों से तिलहनी फसलों की अधिक से अधिक खेती कर लाभ कमाने हेतु प्रेरित किया तथा तिलहन उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने में किसानों के योगदान के महत्व को समझाया। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि डॉ. एस.एस. तोमर ने सरसों की उन्नत उत्पादन तकनीक के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अगले क्रम में   डॉ. आर.एस. सिकरवार वैज्ञानिक (पादप प्रजनन), कृषि महाविद्यालय ग्वालियर ने किसानों को सरसों बीज उत्पादन प्रक्रिया में रखने वाली सावधानियों को विस्तार से बताया। 

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए तिलहन क्लस्टर परियोजना प्रभारी डॉ. राजपाल सिंह तोमर, वैज्ञानिक (सस्य विज्ञान), कृषि विज्ञान केन्द्र, ग्वालियर ने क्लस्टर प्रदर्शन में दी गई सरसों की प्रजाति एन.आर.सी.एच.बी. - 101 के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पी.के.एस. गुर्जर, वैज्ञानिक (उद्यानिकी), कृषि विज्ञान केन्द्र, ग्वालियर द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम के अंत में डॉ. एस.के. सिंह, वैज्ञानिक (मृदा विज्ञान) द्वारा अतिथियों एवं कृषकों को धन्यावाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में डॉ. अरविन्दर कौर वैज्ञानिक, डॉ. सुरुचि सोनी वैज्ञानिक, डॉ. पी.पी. सिंह ने भी विषय से संबंधित जानकारियों से कृषकों को अवगत कराया। इस अवसर पर ग्राम रतवाई प्रगतिशील कृषक श्रीबच्चू सिंह राणा एवं श्री सुरेन्द्र सिंह राणा ने भी किसानों को खेती से अधिक लाभ कैसे कमाया जाये इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। सरसों प्रक्षेत्र दिवस के अवसर पर ग्राम रतवाई एवं पास के गांवों से लगभग 225 कृषकों ने भाग लेकर तकनीकी जानकारी प्राप्त की एवं कार्यक्रम को सफल बनाया।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles