कृषि उपज मण्डी परिसर को सुविधा सम्पन्न बनाएं

Share On :

make-the-farm-produce-mandi-complex

भोपाल। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने गत दिनों किसान भवन में प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, एम.डी. मण्डी बोर्ड श्री फैज अहमद किदवई, वास्तुविद् तथा अन्य तकनीकी अधिकारियों की बैठक ली। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश की सभी कृषि उपज मण्डी समितियों को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाए ताकि किसानों को कोई परेशानी न हों।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि मण्डियों में सोलर पैनल लगाने की योजना बनायें ताकि ऊर्जा तथा धन की बचत हो सके। उपज बेचने के लिये आने वाले किसानों की ट्रालियाँ छायादार स्थल पर लग सकें साथ ही 40-50 मीटर की दूरी पर पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाएँ उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि मण्डी परिसर में ही प्रशिक्षण केन्द्र हो। खाद, बीज तथा किसानों की अन्य समस्याओं का समाधान भी वहीं हो सके, ऐसी व्यवस्थाएँ करें। मंत्री श्री यादव ने ई-टेंडरिंग, ई-अनुज्ञा, मण्डियों में संचालित केंटीन तथा कृषक विश्राम गृह, सुरक्षा एवं सफाई व्यवस्था, मण्डियों की अनुपयोगी भूमि के उपयोग तथा मण्डियों की जमीन से अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिये।

मण्डी बोर्ड की नई वेबसाइट का शुभारंभ

 किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने मण्डी बोर्ड में प्रोन्नत वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस वेबसाइट www.mpmandiboard.co.in पर कोई भी व्यक्ति लॉगइन कर देश के किसी भी राज्य में उपज के दैनिक भाव, राज्य की सभी मण्डियों के भाव तथा संबंधित जानकारी, बोर्ड की योजनाएं, कृषि विपणन सांख्यिकी तथा अन्य अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकता है।

 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles