समय बीतता गया, विश्वास बढ़ता गया

Share On :

time-passed--trust-grew

 मिलिए अपने क्षेत्र के कृषि आदान विक्रेता से

इंदौर। इंदौर से धार की तरफ जाने पर 14 किमी की दूरी पर कलारिया ग्राम पड़ता है। यहां मेन रोड पर ही  विश्वास कृषि केंद्र विगत 35 वर्षों से संचालित किया जा रहा है।  इस कृषि सेवा केंद्र की साख बढऩे का प्रमुख कारण किसानों को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त सामग्री का मिलना है। यहां दुकान के नाम के अनुरूप ही काम किया जाता है।

एमबीए (मार्केटिंग) उत्तीर्ण  दुकान संचालक श्री आशीष लाठी पिछले 20 सालों से यह व्यवसाय संभाल रहे हैं। इसके पूर्व इनके पिताजी संभालते थे, जो अब भी अपने बेटे की मदद करते हैं। श्री आशीष के अनुसार उनका व्यवसाय आसपास के 20 -22 गांवों से तो जुड़ा हुआ है ही, इसके अलावा धार, राजगढ़, रतलाम, बडऩगर जैसे दूरस्थ शहरों से भी कई ग्राहक अन्यत्र इच्छित सामग्री नहीं मिलने पर उनकी दुकान पर आते हैं, क्योंकि उन्हें विश्वास रहता है कि उनकी मनचाही चीज यहां तो मिल ही जाएगी। विश्वास कृषि  केंद्र भी ग्राहकों के भरोसे पर हमेशा खरा उतरने की कोशिश करता है।

श्री आशीष ने बताया कि उनके यहां 26 प्रतिष्ठित कंपनियों का सीधा व्यवसाय है, जिसे वे खुदरा तौर पर बेचते हैं। कीटनाशक निर्माता शीर्ष कंपनियों में बायर, बीएएसएफ, सिंजेंटा, कोरोमंडल, एक्सेल आदि शामिल है, वहीं उर्वरक में जीएसएफसी, नागार्जुना, कोरोमंडल इंटर नेशनल, एसएसपी प्रमुख हंै। जबकि  बीज कंपनियों में राशि, यूपीएल, नुजिवीडू, श्रीराम बॉयो, वेलकम और एडवांटा  जैसी अन्य प्रतिष्ठित  कंपनियां शामिल हैं।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles