प्याज के रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए धानुका की कोनिका

Share On :

Kanikas-Konica-for-effective-control-over-onion-diseases

इंदौर। प्याज की फसल के लिए धानुका एग्रीटेक लि. की कोनिका' मेरे लिए वरदान साबित हुई है, क्योंकि यह प्याज के सभी प्रमुख रोगों की प्रभावी रोकथाम करती है। यह कहना है कृषक केदार सिंह चौधरी, ग्राम टिटावदा, तहसील साँवेर, जिला इंदौर का।

श्री चौधरी ने बताया कि प्याज की फसल में झुलसा रोग, पत्तियों की नोक का सूखना, पत्तियों में पीलापन जैसी समस्याएँ आम हैं। फफूंद और जीवाणु से होने वाली इन समस्याओं से प्याज की कम फसल होती है, जिसकी गुणवत्ता भी अच्छी नहीं रहती है। गत वर्ष मैंने 13 बीघा में 200 ग्राम प्रति बीघा की दर से इस दवा का उपयोग किया। एक महीने की फसल में पहला पानी देने के बाद  कोनिका का छिड़काव किया। 15 लीटर के पम्प से प्रति बीघा 4 पम्प छिड़काव किया जिससे 7 से 8 दिन में रोग फैलाने वाली फफूँद और जीवाणु का नियंत्रण हो गया। इसके बाद प्याज का अधिक उत्पादन मिला। बड़े आकार की गुणवत्तायुक्त प्याज मिली।

केदार सिंह चौधरी ने बताया कि बड़ी और अच्छी गुणवत्ता की प्याज के कारण उन्हें मण्डी में प्याज के अच्छे दाम मिले। वे कहते हैं, इस वर्ष मैंने प्याज की 13 बीघा की फसल में ढाई किलो कोनिका' का उपयोग किया है, जिसके फिर से अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। मैं अपने अनुभवों से किसान भाईयों को धानुका एग्रीटेक की कोनिका दवा का उपयोग करने  की सलाह देता हूँ। किसान भाई मुझसे 9977573126 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles