आईआईएल का किसान जागरुकता कार्यक्रम

Share On :

IILs-Farmer-Awareness-Program

भोपाल। किसानों को खेती के सही तरीकोँ की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अग्रणी कृषि रसायन उत्पाद निर्माता कम्पनी इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड ने भोपाल के करीब स्थित गांव खजूरीकला में चना की खेती करने वाले किसानोँ के लिए शैक्षिक शिविर लगाया। कार्यक्रम में किसानों को यह जानकारी दी गई कि वे किस तरह से अपनी फसलों की पैदावार बढ़ा सकते हैं और साथ ही आईआईएल के नए उत्पाद एनकाउंटर का प्रदर्शन भी किया गया जो कि सुंडियों और चूसक कीटों के नियंत्रण के लिए उपयोगी है, ये कीट चने की फसलों के लिए सबसे बड़ी समस्या हैं।

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के एजीएम मार्केट डेवलपमेंट श्री संजय सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमने किसानों को भूमि की स्थिति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दीं और यह भी बताया कि वे कैसे सरकार की भूमि स्वास्थ्य कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं। हम कायाकल्प के लिए भी किसानों के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं, जो कि एक क्रान्तिकारी पेटेंटेड बायोलॉजिकल उत्पाद है। इसे भूमि की सेहत में सुधार के लिए तैयार किया गया है।  श्री सिंह ने बताया कि एनकाउंटर एक नया उत्पाद है जिसे आईआईएल ने इसी साल बाजार में उतारा है। इस उत्पाद की सबसे खास बात यह है कि इसका छिडकाव फसलों पर एक समान मात्रा में किया जा सकता है। साथ ही, किसान एनकाउंटर का छिड़काव फसलों के किसी भी अवस्था में कर सकते हैं।

छिड़काव के कुछ घंटों के बाद ही बारिश में भी यह प्रभावी रहता है। एनकाउंटर पत्तियों के दोनों हिस्सों पर काम करता है जिससे कीटों के हमले को नियंत्रण में रखना आसान हो जाता है। इस जागरूकता शिविर में 75 से भी अधिक किसान, कम्पनी के अधिकारी श्री अखिलेश सिंह मैनेजर (मार्केट डेवेलपमेंट), श्री हरीश राठौर सीनियर एरिया मैनेजर, श्री रमेश राठौर मैनेजर-मार्केट डेवेलपमेंट, श्री विवेक शर्मा एरिया मैनेजर, श्री विरेंद्र यादव एसई, और श्री अभय प्रताप सिंह सेल्स ऑफिसर उपस्थित थे।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles