भ्रमण कृषि विस्तार सेवाओं में डिप्लोमा

Share On :

भ्रमण-कृषि-विस्तार-सेवाओं-में-डिप्लो

भोपाल। जिले में चल रहे कृषि विस्तार सेवाओं में डिप्लोमा (डीएईएसआई) के प्रथम बेंच के सभी प्रशिक्षणार्थियों (नोडल प्रशिक्षण संस्था-ईएडी यूरोपियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज भोपाल) ने अपनी तकनीकी योग्यता बनाने और उन्हें किसानों की सेवा करने के लिए बेहतर बनाने और 'विस्तार पेंशनरों' के रूप में कार्य करने के लिए कृषि मौसम विज्ञान प्रभाग/ भारत मौसम विज्ञान प्रभाग अरेरा हिल्स भोपाल और भारतीय कृषि अनुसंधान के भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान भोपाल के प्रशिक्षक डॉ. नरेन्द्र कुमार कुलश्रेष्ठ के निर्देशन में प्रथम भ्रमण गत नवम्बर माह में किया गया।

सत्र में श्री वेद प्रकाश सिंह वैज्ञानिक- बी कृषि मौसम विज्ञान विभाग में आधुनिक मौसम रडार से किस प्रकार मौसम, चक्रवात, वर्षा, ओले इत्यादि के बारे में किसानों को रेडियो एवं दूर संचार माध्यम के द्वारा जानकारी दी जाती है। साथ ही श्री विवेक छलोत्रे (कनिष्ठ वैज्ञानिक) ने सभी डीलरों को स्वचलित वर्षा गेज, मौसम केन्द्र, मौसम भविष्य वाणी खंड का भ्रमण कराकर जानकारी दी।

दूसरे सत्र में डॉ. (श्रीमती) आशा साहू ने भारतीय मृदा विज्ञान संस्था भोपाल में मिट्टी जांच प्रयोगशाला, यंत्र, मृदा परीक्षण का भ्रमण कराकर जानकारी दी।
 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles