रिलायंस फाउण्डेशन की किसानों को सलाह

Share On :

रिलायंस-फाउण्डेशन-की-किसानों-को-सलाह

  • गेहूं में दूसरीक्रांतिक अवस्था, कल्ले फूटने की अवस्था बुआई के 40-45 दिन बाद आती है इस क्रांतिक अवस्था में समय पर सिंचाई करें। गेहूं की खड़ी फसल में दीमक की रोकथाम हेतु क्लोरोपायरीफास 20 ईसी 1.5 लीटर प्रति एकड़ सिंचाई जल के साथ दें।
  • चने में इल्लियों के नियंत्रण के लिये पंछियों को बैठने के लिए 40 से 50 खूंटियां प्रति हेक्टर ‘ञ्जÓ आकार की लकड़ी या टहनी सहित खूटियां लगावें तथा प्रकाश प्रपंच का एक यन्त्र लगभग 5 एकड़ खेत के लिए लगायें।
  • मटर में पाउडरी मिल्डयू के लिए सल्फेक्स या घुलनशील सल्फर 3 ग्राम या कार्बेन्डाजिम 2 से 2.5 ग्राम प्रति लीटर की मात्रा के हिसाब से छिड़काव करें।
  • सरसों में मोयला कीट का प्रकोप होने की संभावना है, फसल के अग्र भाग या पत्तियों पर ये कीट अधिक मिलते हैं। कीट का रंग हरा, काला या हल्के पीले रंग का होता है। इसे फसल के प्रभावित भाग से तोड़कर नष्ट कर दें।
  • सरसों में मोयला कीट नियंत्रण हेतु डाईमिथियेट 30 ईसी एक लीटर प्रति हेक्टर की दर से छिड़काव करें।
  • गेंहू, चना, मटर, आलू इत्यादि फसलों में पाला पडऩे की संभावना रहती है। पाला गिरने से पहले हवा की गति बंद हो जाती है और आसमान साफ होता है, तथा रात 2 बजे के बाद फसल पर अधिक प्रभाव होता है। पाले से फसल बचाने के लिए मेढ़ के चारों और धुंआ करें तथा समय पर सिंचाई करें।

उद्यानिकी

  • संतरे के पौधे पर काले कीट का प्यूपा पत्तियों पर शहदनुमा चिपचिपा पदार्थ छोड़ता है, जिस पर काली फफूंद आकार चिपक जाती है। कुछ ही समय मे पूरी पत्ती व फिर पूरा पौधा काला पड़ जाता है। जिससे संतरे के पौधे पर फूल व फल नहीं बन पाता है। रोग का प्रकोप दिखाई देने पर प्रथम छिड़काव कीटनाशक डायमिथिएट 30 प्रतिशत की 2 मिली/लीटर व फफूंदनाशी कॉपर ऑक्सीक्लोराइड 50 प्रतिशत डब्ल्यूपी 2 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से मिलाकर छिड़काव करें।

पशुपालन

  • पशुओं को किलनी एवं जूं से रक्षा हेतु मेलाथियान/ क्लीनर/ब्यूटाक्स का 2 मिली/लीटर पानी में घोलकर उनके शरीर के ऊपर लगाएं।
अधिक जानकारी के लिये रेडियो पर सुनें किसान संदेश आकाशवाणी 
के एफ एम विविध भारती भोपाल 103.5 मेगा हा., 
जबलपुर 102.9 मेगा हा., पर शाम 6.30 से 6.35बजे एवं आकाशवाणी छिंदवाड़ा 675 कि.हा.पर शाम 7.00 से 7.05 बजे।
टोल फ्री नं. 18004198800 पर
संपर्क करें सुबह 9.30 से शाम 7.30 बजे तक

 

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles