होशंगाबाद के 60 हजार किसानों को मिले 206 करोड़

कृषक समृद्धि योजना

होशंगाबाद। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में जिला स्तरीय किसान सम्मेलन गत 10 जून को कृषि उपज मंडी होशंगाबाद में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरन शर्मा के मुख्य आतिथ्य एवं विधायक सोहागपुर श्री विजयपाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत 2018 में गेहूं उपार्जन वाले जिले के कृषकों के खातों में 265 रुपए प्रति क्विंटल के मान से जिले के 60913 किसानों को 206.87 करोड़ की प्रोत्साहन राशि को किसानों के लिए वरदान बताते हुए कहा कि सरकार 1735 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य में खरीदा उसमें 265 रुपए का बोनस इस प्रकार प्रति क्विंटल गेहूं में 2000 रुपए मिलना किसानों के लिए बड़ी राहत है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने कहा कि हमारी सरकार हमेशा किसान हित में कार्य करते हुए किसानों के साथ हर संकट में साथ है, हमारी सरकार बिजली, सिंचाई तथा उचित मूल्य देने में आगे रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिले की कलेक्टर सुश्री प्रियंका दास ने बताया कि होशंगाबाद जिला प्रदेश का कृषि प्रधान जिला है। यहां सभी फसलों की उत्पादकता प्रदेश में सर्वाधिक है, इसी का परिणाम है कि आज प्रदेश का सर्वाधिक 206.87 करोड़ की राशि (पूरे प्रदेश का 12 प्रतिशत) जिले के 60913 किसानों को प्रोत्साहन राशि के रूप में मिल रहा है। कार्यक्रम में उपसंचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बतायी जा रही तकनीकी जानकारी को किसान भाई अपनाएं। खरीफ सीजन हेतु जिले में भण्डारित किए गए उन्नत बीजों की जानकारी देते हुए कहा कि किसान भाई विकासखंड के कृषि कार्यालय में पहुंचकर बीज प्राप्त करें। साथ ही ग्रीष्मकालीन मूंग बोनी करने वाले किसान भाईयों से अपील की है कि तत्काल अपने क्षेत्र की सहकारी समिति में जाकर अपना पंजीयन अवश्य करायें। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री भरत सिंह राजपूत, किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री रामवसोत बासोतिया सहित बड़ी संख्या में किसानों की उपस्थिति रही। अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल में विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

www.krishakjagat.org
Share