गन्ना नरसिंहपुर की मिलों में – 300 रुपये क्विंटल पर होगी खरीदी

गन्ना आयुक्त की उपस्थिति में बनी सहमति

(विशेष प्रतिनिधि)
भोपाल। नरसिंहपुर जिले के गन्ना किसानों द्वारा मूल्य को लेकर किए जा रहे आंदोलन एवं धरना प्रदर्शन के बीच प्रदेश के संचालक कृषि एवं गन्ना आयुक्त श्री मोहनलाल तथा जिले के कलेक्टर की उपस्थिति में 300 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदी करने की सहमति बन गई है। इस बैठक में मिलों के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि, किसान संगठनों के प्रतिनिधि एवं कृषि अधिकारी उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि गत 1 दिसम्बर को राजधानी भोपाल में भी नरसिंहपुर जिले के गन्ना किसानों ने प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा था। इस पर कार्यवाही करते हुए जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा जिले में बैठक आयोजित की गई थी। जानकारी के मुताबिक बैठक में भी किसान 350 से 400 रु. प्रति क्विंटल पर गन्ना खरीदी की मांग कर रहे थे, परंतु बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर एवं प्रदेश के गन्ना आयुक्त की समझाईश पर सहमति बनी।

गन्ना आयुक्त एवं संचालक कृषि ने बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 के लिये घोषित गन्ने का एफआरपी 255 रुपये प्रति क्विंटल है। 9.5 प्रतिशत बेसिक रिकवरी तथा प्रत्येक 0.1 प्रतिशत रिकवरी वृद्धि पर 2.68 रुपये प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि दी जाती है। उन्होंने बताया कि बेसिक रिकवरी की गणना पूर्व वर्ष में चीनी मिल द्वारा प्राप्त औसत रिकवरी से की जाती है न कि वर्तमान सत्र में प्राप्त हो रही रिकवरी से। इस जिले में मिलों द्वारा गत वर्ष की औसत रिकवरी के आधार पर 255 से 263 रुपये तक प्रति क्विंटल गन्ना खरीदी की जा सकती है। परंतु चीनी मिल प्रतिनिधियों, जन प्रतिनिधियों एवं किसान संगठनों की आपसी सहमति पर 300 रुपये प्रति क्विंटल पर गन्ना खरीदी की सहमति बनी है। बैठक में मिल प्रतिनिधियों ने कहा कि कृषक चीनी मिलों को जड़ी-मरी के बाद नौरपा उपलब्ध कराएं।

www.krishakjagat.org
Share