समन्वित खेती करें इससे आमदनी दोगुनी होगी : डॉ. शर्मा

www.krishakjagat.org

दमोह। सोयाबीन की फसल लगातार न बोयें। मेढ़ पर राहर लगायें। अपने खेत की मिट्टी की जाँच करवायें। परीक्षण के बाद जिन तत्वों की कमी बताई जाती है, उसे दूर करने उन तत्वों का उपयोग करें। समन्वित खेती करें इससे आमदनी दोगुनी होगी। इस आशय की बात कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने पटेरा जनपद की पंचायत सोजना में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत आयोजित विशेष ग्राम सभा में व्यक्त की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. जगदीश जटिया, एसडीएम नंदलाल सामरथ खासतौर पर मौजूद थे।
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत ग्राम सोजना में ग्राम संसद में कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने खेती की आय दुगनी कैसे की जा सकती है, के बारे में किसानों को बताया। उन्होंने मेड़ नाली पद्धति, धारवाड़ पद्धति, जैविक खाद, जैविक दवाईयां के इस्तेमाल से कैसे कम लागत पर कीट नियंत्रण किया जाता है आदि के बारे में भी बताया। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने खेती की आमदनी दोगुनी कैसी की जा सकती है, विषय पर व्यापक रूप से बताया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. जगदीश जटिया ने ग्राम संसद में कृषि नीति पर चर्चा की। उन्होंने फसल चक्र, ज्यादा बीज न डालने तथा बिर्रा बीज खेत में डालने से उत्पादन कैसे बढ़ाया जा सकता है पर जानकारी दी।
इसी अवसर पर कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी शेख अनवार खान ने ग्राम संसद में तैयार कृषि मसौदा का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने ग्राम संसद में कृषि योजनाओं का कैसे लाभ लिया जा सकता है के बारे में बताया। जैविक खाद, बायोगैस, बीजोपचार, जैविक दवाईयां कैसे घर में कम लागत में तैयार की जा सकती है के बारे में भी बताया।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share