वित्तीय स्थिति के आधार पर राज्यों की रेटिंग हो : श्री शिवराज सिंह

www.krishakjagat.org
Share

मुख्यमंत्री से रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री राजन की मुलाकात
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से गत दिनों भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री रघुराम राजन ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री निवास में मुलाकात के दौरान श्री चौहान ने कहा कि वित्तीय स्थिति के आधार पर राज्यों की रेटिंग होनी चाहिये। अच्छी वित्तीय स्थिति वाले राज्यों को प्रोत्साहन दिया जाए। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री राजन ने प्रदेश की लगातार बेहतर विकास दर की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता को शामिल किया जाये। मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी क्षेत्रों में तेजी से निवेश बढ़ रहा है। युवाओं में उद्यमिता बढ़ाने के लिये मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है, जिसमें ऋण की गारंटी राज्य सरकार लेती है। कृषि में पाँच वर्ष में आय दोगुना करने का रोडमेप बनाया गया है। बैंकों में नगद धनराशि की उपलब्धता में वृद्धि की जाये ताकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी पर किसानों को सात दिन में भुगतान सुनिश्चित हो सके। नाबार्ड से किये जाने वाले पुनर्वित्त को बढ़ाकर पचास प्रतिशत किया जाये। इससे ज्यादा किसानों को लाभ होगा।
रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री राजन ने कहा कि किसानों और विद्यार्थियों में वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिये अभियान चलाया जाना चाहिये। इसे स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। वसूली बढ़ाने में बैंकों की मदद की जाये।
चर्चा के दौरान अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक श्री अजय मिछियारी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव द्वय श्री इकबाल सिंह बैंस और श्री एस.के. मिश्रा, उद्योग आयुक्त श्री वी.एल. कांताराव और प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी भी उपस्थित थे।

www.krishakjagat.org
Share
Share