रिलायंस फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित

www.krishakjagat.org
Share

भोपाल। आज जहां देश में मात्र एवं शिशु मृत्युदर को कम करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेकों कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं वहीं इस हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भी कार्य किये जा रहे हैं। इसी उद्देश्य से देश की प्रतिष्ठित संस्था रिलायंस फाउंडेशन द्वारा बैरसिया ब्लॉक जिला भोपाल के ग्राम सोनकच्छ स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 36 महिलाओं एवं 34 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर बच्चों का टीकाकरण व महिलाओं को एनीमिया एवं अन्य रोगों की जानकारी दी गई और उन्हें इस बीमारी के प्रति जागरूक रहने के लिए समझाईश भी दी गई।
कार्यक्रम में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग की एएनएम श्रीमती रेखा विश्वकर्मा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गायत्री शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को ये बताया कि अपने बच्चों को व स्वयं को वह कैसे स्वस्थ रखें। पौष्टिक आहार क्या होता है व बच्चों के लिए मां का दूध कितना महत्वपूर्ण है एवं घर – परिवार में स्वच्छ वातावरण स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक है।
विदित हो कि रिलायंस फाउंडेशन विगत 4 वर्षों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में कृषक एवं ग्रामीणजनों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर रहा है। जिसमें स्वास्थ्य केंप, कृषक जागरूकता शिविर का आयोजन करना, किसानों की समस्याओं का समाधान के लिए नॉलेज ऑन व्हील, वीडियो कान्फ्रेंस के साथ- साथ किसानों को उनके मोबाइल पर ध्वनि संदेश के माध्यम से जागरूक करना व आकाशवाणी के विभिन्न केन्द्रों पर कृषि की समसामयिक जानकारियों के लिए किसान संदेश कार्यक्रम का प्रसारण करना शामिल है।

www.krishakjagat.org
Share
Share