महिन्द्रा ट्रिंगो डायल करो ट्रैक्टर बुलाओ

www.krishakjagat.org
Share

मुम्बई। महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर ने कृषि यंत्रों को किराये पर उपलब्ध कराने की सेवा प्रारंभ की है। यह सेवा भारतीय कृषकों तक सघन रूप से कृषि यंत्रीकरण का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से प्रारंभ की जा रही है।
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लि. के कार्यकारी निदेशक डॉ. पवन गोयनका ने इस अवसर पर कहा कि हमारे देश में जहां कृषि यंत्रीकरण की कमी है, महिन्द्रा किसानों को यंत्रीकरण सुविधा उपलब्ध कराने में उल्लेखनीय भूमिका निभाना चाहती है। ट्रिंगो सेवा किसानों को बगैर अधिक निवेश के उपयोग के आधार पर भुगतान आधारित यंत्रीकरण सेवा उपलब्ध कराएगी। अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी श्री राजेश जेजुरीकर ने कहा कि ट्रिंगो एक ई कामर्स सेवा है जो कि यंत्रों की उपलब्धता का वादा करती है। हमें आशा है कि इस वर्ष पांच राज्यों में हम यह सेवा प्रारंभ कर देंगे। ट्रिंगो उन लघु व सीमांत किसानों के लिए तकनीक आधारित सेवा है, जिनके पास स्वयं के ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र नहीं है।
यह एक ड्यूल बिजनेस मॉडल है, जिसमें प्रथम ऐसी फ्रेंचाइजी होगी जो ट्रैक्टर व यंत्रों में निवेश कर उसे किराये पर चलाना चाहती है। ट्रिंगो उन्हें तकनीक आधारित प्लेटफार्म उपलब्ध करायेगा जो इन्हें किराये पर यंत्र चाहने वाले किसानों तक पहुंचाएगा। दूसरी ओर इस सेवा का लाभ ट्रैक्टर व कृषि यंत्रों के वे मालिक भी ले सकेंगे जो अतिरिक्त समय में इनसे आमदनी प्राप्त करना चाहते हैं। यह एक एप व टोल फ्री नं. तकनीक आधारित सेवा होगी जिसके माध्यम से लघुत्तम कृषक भी तकनीक का लाभ लेकर अपना उत्पादन बढ़ा सकेगा।

www.krishakjagat.org
Share
Share