फसल बीमा एवं अजोला उत्पादन पर प्रशिक्षण सम्पन्न

www.krishakjagat.org
Share

पन्ना। कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. बी.एस. किरार तथा वैज्ञानिक डॉ. आर.के. जायसवाल एवं प्रमोद कुमार मिश्रा द्वारा जनपद पंचायत पन्ना के ग्राम जनवार में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं अजोला उत्पादन पर कृषकों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में प्रगतिशील कृषक लक्ष्मणदास, लखन कुशवाहा, मनमोहन कुशवाहा, राम सिंह यादव, मंगल सिंह यादव, मुन्ना यादव, गुड्डी बाई, कुन्जी बाई एवं अन्य 36 कृषकों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में डॉ. किरार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा पर विस्तार से जानकारी दी गयी साथ ही मृदा स्वास्थ्य कार्ड, गांव और घर को साफ और स्वच्छ रखने से होने वाले लाभों से अवगत कराया गया।
कृषकों को मिट्टी परीक्षण के लाभ के बारे में समझाया गया। डॉ. आर. के. जायसवाल ने सरसों के प्रमुख कीट एवं बीमारियों के लक्षण के बारे में बताया गया। इसके अलावा अजोला उत्पादन के बारे में विस्तार से समझाया गया। अजोला पशुओं के लिये सस्ता और पोषक तत्वो से भरपूर पशु आहार है इसमें 30-35 प्रतिशत प्रोटीन, 10-15 प्रतिशत खनिज लवण, 7-10 प्रतिशत अमीनो एसिड एवं विटामिन बी समूह आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। यह शीघ्र पाचक आहार है इसके खिलाने से पशुओं के दूध में 20 प्रतिशत तक वृद्धि हो जाती है। प्रमोद कुमार मिश्रा ने फसल बीमा की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया और फसल बीमा गेहूं, चना, सरसों, मसूर एवं सब्जियों आदि का 15 जनवरी तक किया जायेगा।

www.krishakjagat.org
Share
Share