दलहनी फसलों का एमएसपी 1000 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की सलाह

नई दिल्ली। मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व वाली समिति ने देश में दाल उत्पादन बढ़ाने तथा कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए दलहन के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 1,000 रुपए क्विंटल बढ़ाने, निर्यात पर प्रतिबंध स्टॉक लिमिट हटाने तथा जीएम फसलों को बढ़ावा देने का सुझाव दिया है।
समिति ने अगले महीनेे से शुरू होने वाले रबी सीजन में चने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 500 रुपए बढ़ाकर 4,000 रुपए क्विंटल करने का सुझाव दिया है। जबकि वर्ष 2017 के खरीफ के लिए उड़द, अरहर का एमएसपी 950 बढ़ाकर 6,000 रुपए क्विंटल तथा वर्ष 2018 में अरहर का एमएसपी 7,000 रुपए क्विंटल करने को कहा है। युद्ध स्तर पर दलहन खरीद के लिए 10,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त आवंटन और किसानों को उत्पादन अनुदान के साथ दलहन वायदा कारोबार पर रोक की सिफारिश की    गई है।
दूसरे दलहन के एमएसपी में इसी अनुपात में बढ़ोतरी को कहा गया है। साथ ही कृषि उपज मूल्य सलाहकार सीएसीपी को एमएसपी तय करने के तरीके की समीक्षा करने का सुझाव दिया है। मुख्य आर्थिक सलाहकार श्री अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा कि देश को पिछले दो वर्ष से खराब मानसून का सामना करना पड़ रहा है। इससे दलहन उत्पादन में कमी आई है।

www.krishakjagat.org
Share