जय किसान जय विज्ञान सप्ताह का समापन

www.krishakjagat.org

दमोह। कृषि विज्ञान केन्द्र, दमोह में गत एक सप्ताह तक जय किसान जय विज्ञान कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इसी के तहत गत दिवस ग्राम किन्द्रोह (पथरिया) में कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा कृषि की उन्नत तकनीक की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया खेत में नरवाई को न जलाये, नरवाई जलाने से नुकसान एवं नरवाई का उत्तम उपयोग किस प्रकार किया जाये उसके गुण बताये गये।
केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षण दिया गया जिसमें फलों एवं सब्जियों में उपलब्ध पोषण तत्वों की जानकारी एवं रोगों को नियंत्रण करने में उनके उपयोग को बताया गया साथ ही गृहवाटिका से पोषक तत्वों की पूर्ति करने के उपाय बतायें, जिससे बच्चों में मॉल न्यूट्रीशन न होने पाये।
साप्ताहिक कार्यक्रम के दौरान ग्राम जोरतला एवं बम्हौरी (बांदकपुर) में कृषक प्रशिक्षण का आयोजित कर उत्तम कृषि तकनीक के साथ-साथ गेहूँ में नींदानाशक दवा का प्रदर्शन किया गया। समारोह के समापन के दिन उद्यान विभाग के क्षेत्र स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।   केन्द्र प्रमुख डॉ. ए.के. श्रीवास्तव ने कृषि तकनीक को महत्व देते हुए फसलोत्पादन पर जोर दिया। प्रशिक्षणों में केन्द्र के सभी वैज्ञानिकों डॉ. ए.के. दुबे, डॉ. पी. ठाकुर, डॉ. आर. के. द्विवेदी, डॉ. मनोज कुमार अहिरवार एवं डॉ. विकास जैन ने भाग लिया अंत में डॉ. मनोज कुमार अहिरवार ने आयोजन का समापन किया।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share