चना प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन

www.krishakjagat.org
Share

उज्जैन। भारत सरकार की एन. एफ. एस. एम. योजना अन्तर्गत चना फसल में देसी चने की प्रजातियों को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से एवं चने की फसल में उत्सुक रोग से बचाव हेतु डॉ अशोक कुमार दीक्षित, वरिष्ट वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र, उज्जैन के मार्गदर्शन में विकासखण्ड घटिया ग्राम रूदाहेड़ा के श्री रामरतन प्रजापति के खेत पर गत दिनों चना प्रक्षेत्र दिवस मनाया गया ।
डॉ ए.के. दीक्षित संस्था प्रमुख द्वारा केन्द्र का किसानों के लिये महत्व तथा अधिक उत्पादन के लिये समन्वित पोषक तत्व प्रबंधन एवं मिट्टी परीक्षण के बारे में विस्तार से बताया। डॉ एस.के. कौशिक, वैज्ञानिक प्रोध प्रजनन द्वारा देसी चने एवं काबुली चने की नवीनतम अधिक उत्पादन देने वाली, उत्सुक रोग के प्रति सहनशील प्रजातियों के बारे में विस्तार में चर्चा की गई। डॉ. डी एस. तोमर, वैज्ञानिक शस्य द्वारा चने की शस्य तकनीकी के बारे में विस्तार से बताया गया । श्री एच.आर. जाटव, वैज्ञानिक, कृषि प्रसार द्वारा प्रक्षेत्र दिवस आयोजन का उद्देश्य, कृषि प्रसार गतिविधियों की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया।
श्री कांसीराम चौहान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा केन्द्र एवं विभाग द्वारा आयोजित प्रसार गतिविधियों का लाभ प्राप्त कर उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के बारे में विस्तार से बताया । इस कार्यक्रम में ग्राम रूदाहेड़ा के 70 कृषकों द्वारा भागीदारी कर केन्द्र के वैज्ञानिकों से तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर लाभान्वित हुए ।

www.krishakjagat.org
Share
Share