खरीफ की तैयारी समय पर करें : श्री स्वाई

www.krishakjagat.org
Share

भोपाल-नर्मदापुरम की संभागीय बैठक

(विशेष प्रतिनिधि)
भोपाल। खरीफ की बोनी के लिए खाद, बीज सहित सभी आवश्यक तैयारियां समय पर करें। उन्नत किस्मों के बीज और बोए जाने योग्य हर हिस्से में बुआई हो इसका ध्यान रखें। खरीफ फसल के क्षेत्र को बढ़ाने का प्रयास करें जिससे बेमौसम हुई ओला बारिश के नुकसान से किसान को राहत मिले। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर.के. स्वाई ने अपेक्स बैंक में आयोजित रबी 2014-15 की समीक्षा और खरीफ 2015 की तैयारियों की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी, आयुक्त सहकारिता श्री मनीष श्रीवास्तव, कमिश्नर भोपाल श्री एस.बी. सिंह, बीज निगम के प्रबंध संचालक श्री आर.के. गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों के कलेक्टर्स एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। श्री स्वाई ने कहा कि उर्वरकों का भंडारण पहले से किया जाय। कृषि और किसानों से जुड़े दूसरे विभाग के अमले की जिम्मेदारी है कि वे किसानों के बीच मौजूद रहकर खरीफ फसल की तैयारियों को बेहतर ढंग से करें।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि बेमौसम ओला वर्षा से फसल को हुई क्षति के कलेक्टर के प्रमाण पत्र पर बैंक वसूली में राहत देंगे। सहकारिता के संबंध में उन्होंने कहा कि जिनको क्षति नहीं हुई है और जिनमें वसूली की जाना है उसके लिये सहकारी बैंक के अधिकारी कार्य करें। उन्होंने होशंगाबाद-भोपाल संभाग के किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल करने को कहा।
श्री स्वाई ने ग्रीष्मकालीन जायद की फसलों पर भी ध्यान देने और इन फसलों के उत्पादन से जुड़े किसानों को खाद, बीज आदि उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कृषि महोत्सव के 15 मई से आयोजन शुरू होने एवं मिट्टी परीक्षण सहित अन्य कार्यक्रमों और उन्नत खेती की विभिन्न विधियों पर भी चर्चा की। बैठक में संभाग एवं जिलों के अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों की मांग तथा गत वर्ष की आपूर्ति के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही खरीफ में अधिक पैदावार लेने की रणनीति पर चर्चा की गई।

www.krishakjagat.org
Share
Share