खरपतवारों का करे सफाया नॉमिनी गोल्ड की जापानी तकनीक

www.krishakjagat.org
Share

धान की फसल मध्यप्रदेश की एक महत्वपूर्ण फसल है। पिछले कुछ सालों से धान के रकबे में निरंतर वृद्धि हुई है। इस साल भी धान के रकबे में अभूतपूर्व बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। खरपतवारों की समस्या धान की प्रमुख समस्या है। उचित प्रबंधन के अभाव में खरपतवारों की वजह से धान की उपज में 70 से 80 प्रतिशत कमी आ सकती है। इसके मद्देनजर धान में समय पर खरपतवार प्रबंधन अति आवश्यक है। ज्यादातर खरपतवारनाशक धान में खरपतवारों को उगने से पहले नियंत्रित करते हैं, परन्तु ऐसे खरपतवारनाशकों के इस्तेमाल करने की सीमाएंं हैं। इन खरपतवारनाशकों का इस्तेमाल करने के लिए धान में पानी का न्यूनतम स्तर बनाए रखना आवश्यक है। इस्तेमाल के बाद अधिक बारिश की अवस्था में खेत का पानी बहकर दूसरे खेत में चले जाने या बारिश न होने पर खेत का पानी सूख जाने की अवस्था में ये खरपतवारनाशी बेअसर हो जाते हैं। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए धान के खरपतवारों के नियंत्रण के लिए पीआई इंडस्ट्रीज ने अनोखी जापानी तकनीक से निर्मित नॉमिनी गोल्ड नामक खरपतवारनाशी प्रस्तुत किया है। नॉमिनी गोल्ड पिछले 6 सालों से धान उत्पादक किसानों की पहली पसंद बना हुआ है। नॉमिनी गोल्ड धान के घासनुमा, संकरी पत्ती व चौड़ी पत्ती वाले सभी प्रमुख खरपतवारों को एकसाथ नियंत्रित करने वाला अपनी तरह का अनूठा खरपतवारनाशक है। नॉमिनी गोल्ड को नर्सरी, रोपाई के बाद व सीधी बुवाई वाले धान में प्रयोग किया जा सकता है। नॉमिनी गोल्ड का नर्सरी में 10 मिली प्रति टंकी व रोपित धान एवं सीधी बुवाई वाले धान में 100 से 110 मिली प्रति एकड़ के हिसाब से इस्तेमाल किया जा सकता है। धान की फसल में नॉमिनी गोल्ड के इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं। जैसे-
1. नॉमिनी गोल्ड घासनुमा, संकरी पत्ती व चौड़ी पत्ती वाले सभी प्रमुख खरपतवारों को एक साथ नियंत्रित करता है।
2. नॉमिनी गोल्ड खरपतवारों की 2 से 5 पत्ती की अवस्था में प्रयोग कर सकते हैं, यानी इसे लंबी अवधि तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
3. नॉमिनी गोल्ड को धान की नर्सरी, रोपाई के बाद व सीधी बुवाई वाले धान तीनों में ही प्रयोग किया जा सकता है।
4. नॉमिनी गोल्ड के इस्तेमाल के बाद सिर्फ 6 घंटे बारिश न आने पर नॉमिनी गोल्ड अपना पूरा काम करता है, अत: बारिश में धुलता नहीं है।
5. नॉमिनी गोल्ड का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से खेत के उस उस हिस्से में किया जा सकता है, जहां-जहां खरपतवारों की ज्यादा समस्या है।
6. नॉमिनी गोल्ड का इस्तेमाल किसी भी कीटनाशक के साथ किया जा सकता है।

www.krishakjagat.org
Share
Share