कृषि में महिलाओं की भागीदारी हेतु प्रशिक्षण

www.krishakjagat.org
Share

बड़वानी। कृषि में महिलाओं की भागीदारी योजनान्तर्गत महिला कृषकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन श्रीमती रूपादेवी मुकाती की अध्यक्षता एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री महेश खन्ना के मार्गदर्शन में योगमाया मंदिर बड़वानी में आयोजित किया गया।
उक्त प्रशिक्षण में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री केसी सिसोदिया द्वारा कृषि विभाग में संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओ जैसे पाईप लाईन, ड्रिप, स्प्रिंकल, रेनगन, ट्रैक्टर, रोटावेटर आदि के बारे में महिलाओं को विस्तृत रूप से अवगत कराया गया।
शिविर में पशु पालन विभाग के डॉ. बघेल द्वारा पशुपालन विभाग में संचालित गतिविधियों, पशुओं को लगने वाले रोग, उन्नत नस्ल के पशुओं एवं देशी गाय की उपयोगिता पर विस्तृत रूप से बताया गया। उद्यानिकी विभाग के श्री मंसूरी द्वारा उद्यानिकी विभाग की फसलों व विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही प्रशिक्षण में महिलाओं को बताया गया कि वे अपने खेतों में रसायनिक कीटनाशको एवं उर्वरकों के अधिकाधिक उपयोग से वातावरण एवं जीव जंतुओ में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओ से अवगत कराया।
कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती रूपादेवी द्वारा अपने कृषि के अनुभवों एवं कृषि की नवीनतम तकनीकियों को अपनाने एवं जैविक खेती को ज्यादा से ज्यादा अपनाने की सलाह दी गई। उक्त कार्यक्रम में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती लक्ष्मी गोरे, श्रीमती अरूणा मुजाल्दे, श्रीमती गीताबाई, झुमाबाई, गंगाबाई, ललीताबाई, कुसुमबाई सहित सिर्वी समाज के अध्यक्ष श्री बद्रीलाल मुकाती, श्री रमेश मुकाती, श्री नारायण, श्री सुरेश मुकाती उपस्थित थे।

www.krishakjagat.org
Share
Share